Latest News Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल क्या आप या आपके नेटवर्क में है कोई Cyber Expert? इन 5 कैटिगरी में हो रहा है ऑल इंडिया ऑनलाइन सर्वे, आज ही करें नॉमिनेशन अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग कराने के नाम पर पैसे ऐठने वाले कथित पत्रकार को एसटीएफ़ ने किया गिरफ्तार
Home / 15 स्कूल के 850 स्पेशली एबल्ड बच्चों ने किया सबको मन्त्र मुग्ध..

15 स्कूल के 850 स्पेशली एबल्ड बच्चों ने किया सबको मन्त्र मुग्ध..

कानपुर : रोटरी क्लब ऑफ़ कानपुर इंडस्ट्रियल द्वारा स्थानीय खेमका क्रिकेट अकादमी, सचिन तेंदुलकर लेन, स्वरुप नगर में स्पास्टिक बच्चों के लिए एक खेल ओलिंपियाड का आयोजन किया गया जिसमें की 15 विद्यालयों के लगभग 850 स्पेशली एबल्ड बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का प्रारम्भ पी.ए.सी के बैंड पर मार्च पास्ट कर के किया गया। […]

कानपुर : रोटरी क्लब ऑफ़ कानपुर इंडस्ट्रियल द्वारा स्थानीय खेमका क्रिकेट अकादमी, सचिन तेंदुलकर लेन, स्वरुप नगर में स्पास्टिक बच्चों के लिए एक खेल ओलिंपियाड का आयोजन किया गया जिसमें की 15 विद्यालयों के लगभग 850 स्पेशली एबल्ड बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का प्रारम्भ पी.ए.सी के बैंड पर मार्च पास्ट कर के किया गया। जिसमे आयोजन स्थल पर बैठे सभी लोग मंत्र मुग्ध हो गए। इस ओलिंपियाड की विशेषता यह थी कि बच्चे जिस प्रकार से फिजिकली चैलेंज्ड बच्चे थे उसी प्रकार कि श्रेणी में बॉट कर उनके बीच सारी प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी।

गेम्स की श्रेणिया इस प्रकार बाटी गई थी …

ग्रुप A (माइल्ड रेटेशन विदाउट फिजिकल डिसेबिलिटी) : के अंतर्गत 50 मीटर फ्लैट रेस, स्टैंडिंग जम्प, सॉफ्ट बॉल थ्रो (केवल जूनियर्स ) बास्केट बॉल शो (केवल सीनियर्स), क्लाउन रिले रेस।

ग्रुप बी (माइल्ड रेटार्डेशन फिजिकली डिसेबल्ड ) के अंतर्गत 50 मीटर फ्लैट रेस, सॉफ्ट बॉल थ्रो, बास्केटबॉल थ्रो, क्लाउड रिले रेस।

ग्रुप सी (ऑटिस्टिक) : के लिए फन जोन में गेम्स का आयोजन किया गया।

ग्रुप डी (मॉडरेट / सीरिया रेटार्डेशन विदाउट फिजिकल डिसेबिलिटी) के अंतर्गत 25 मीटर फ्लैट रेस।

ग्रुप ई (मॉडरेट /सीवियर रिटार्डेशन विद फिजिकल डिसेबिलिटी): व्हीलचेयर रेस

यह थी बच्चो  के लिए विशेष व्यवस्था :-

क्लब के द्वारा प्रत्येक  स्कूल के लिए एक अलग कवर्ड टेंट कि व्यवस्था कि गयी तथा उस कवर्ड टेंट में ही सभी बच्चो के लिए सभी इंतज़ाम किये थे । किसी भी आकस्मिक स्थिति के ध्यान में रखते हुए क्लब द्वारा स्पोर्ट्स ग्राउंड पर एक डिस्पेंसरी  व डॉक्टर एवं कम्पाउंडर कि व्यवस्था भी की गई थी। इस कार्यक्रम कि एक विशेषता यह भी ही कि भाग लेने वाले प्रत्येक बच्चे, टीचर्स तथा स्पोर्टिंग स्टाफ को उपहार दिए गए। प्रत्येक स्कूल की जरुरत के अनुसार भी कोई न कोई वस्तु उन्हें भेट की गई।

मुख्य रूप से रिफोरमेशन स्पेशल स्कूल की डाक्टर अनुराधा गुप्ता भी पुरे कार्यक्रम बच्चो का उत्साह वर्धन करती रही।

40 सदस्य 60 दिन और सफल आयोजन :-

कार्यक्रम की तैयारियों में 40 सदस्य एवं उनकी पत्नियां लगभग 50-60 दिनों तक दिन रात लगे रहे। रोटरी क्लब ऑफ कानपुर इंडस्ट्रियल द्वारा यह कार्यक्रम 2010 में प्रारम्भ किया गया था जो आज काफी वृहद रूप ले चुका है और अब समाज के काफी लोग इसका इंतज़ार करते हैं और सभी स्कूल बहुत उत्साह से इसकी तैयारी करते हैं और भाग लेते हैं।

मुख्य अतिथि:-

आज कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अतिथि जिलाधिकारी कानपुर नगर डा. ब्रह्म देव राम तिवारी, वाइस चांसलर चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय डा. आर. डी. सिंह, डायरेक्टर हृदय रोग संस्थान डा. विनय कृष्णा, श्री मानवेन्द्र स्वरुप , कानपुर शहर के रोटरी  क्लबों के अध्यक्ष एवं सचिव तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह ने किया स्वागत:-

सभी नागंतुकों का स्वागत अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह ने किया तथा धन्यवाद सचिव संजय आनंद ने दिया तथा इस कार्यक्रम में अंकुर सिंह, कार्यक्रम के चेयरमैन अजित खण्डेलावल, चेयरमैन संजीव बंसल, विश्वनाथ गुप्ता विवेक करवा, संजय नारायण, अशोक स्तोगी सुनील सेहलोत, कपिल भटिआ, भरतहरी डालमिआ, धीरज भाटिया, अशोक शुक्ल, आशु मेहरोत्रा, साकेत ओबेरॉय एवं क्लब के लगभग 150 सदस्य उपस्थित रहे।