वायु प्रदूषण फ़िल्टर / मनी प्लांट की बोतल जो घर में ताजा हवा जारी करती है, 400 मीटर तक चढ़ सकती है

लाइफस्टाइल डेस्क. मनी प्लांट गहरी हरी पत्तियों वाली एक बेल है। इस मान्यता के चलते कि इस बेल को लगाने से घर में पैसा आता है, हर कोई इसे अपने घर-आंगन में उगाना चाहता है। आखिर पैसा किसे नहीं चाहिए? देश में जहां सभी लोग गरीबी हटाने में जुटे हैं। क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि यह मनी प्लांट क्या है? कैसा पौधा है? और कहां से आया? अपना है या पराया? दरअसल, यह एक बेल है जिसे वैज्ञानिक ईपी प्रीन्नम आरियम के नाम से जानते हैं। इसके कुल की बात करें तो यह उसी अरबी कुल का पौधा है, जिसकी हम सब्जियां बनाकर खाते हैं। इसे गोल्डन पोथास, हंटर्स रोब, सिल्वर वाइन और टेरो वाइन के नाम से भी दुनिया भर में जाना जाता है। इसे डेविल्स वाइन भी कहते हैं। दुनिया के कई हिस्सों में यह खतरनाक खरपतवार बन चुकी है। केवल भारतीय उपमहाद्वीप में ही इसे मनी प्लांट के नाम से पुकारा जाता है।

मनीप्लांट से जुड़ी 6 बातें

  1. 4 सेंटीमीटर तक मोटा हो सकता है तना

    मनी प्लांट सदा हरी रहने वाली बेल है जो जंगलों में पेड़ों पर लिपट कर 400 मीटर तक चढ़ या फैल सकती है। इसका तना 4 सेंटीमीटर तक मोटा हो सकता है। यह बेल अपनी हवाई जड़ों के सहारे ऊपर चढ़ती है। ये जड़ें इसे सहारे पर चिपकाए रखती हैं। इस पर पत्तियां एकांतर क्रम में लगी होती हैं यानी प्रत्येक गांठ पर एक पत्ती और इसकी दूसरी तरफ एक जड़ निकलती हैं। पौधे के परिपक्व होने पर पत्तियां कटी-फटी हो जाती हैं।

  2. 1 मीटर लंबी हो सकती हैं पत्तियां

    जंगलों में परिपक्व पौधे की पत्तियां 100 सेंटीमीटर लंबी अर्थात लगभग एक मीटर तक लम्बी और लगभग 45 सेंटीमीटर अर्थात आधा मीटर तक चौड़ी हो सकती हैं। जिन पत्तियों को हम मनी प्लांट के नाम से जानते हैं, वे काफी छोटी होती हैं। घरों में गमलों में इसी आकार की होती हैं। यदि इस बेल को मिट्टी में किसी सहारे पर लगाया जाए, तब पत्तियों का आकार धीरे-धीरे बढ़ता जाता है।

  3. मूल रूप से मोरिया द्वीप का है मनीप्लांट

    जैसे-जैसे बेल ऊपर चढ़ती हैं, पत्तियां लंबी और चौड़ी होती जाती हैं। जंगली अवस्था में इसे किसी पेड़ पर देखकर तो आपको भरोसा ही नहीं होगा कि यही आपका मनी प्लांट है। यह पौधा मूल रूप से मोरिया द्वीप का है। यह द्वीप दक्षिण प्रशांत में अपने दांतेदार ज्वालामुखी पहाड़ों और रेतीले समुद्री तटों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर वर्षा वन पाए जाते हैं और इन्हीं में मनी प्लांट प्राकृतिक रूप से उगता हुआ मिलता है।

  4. कई रंगों की हैं किस्म

    अपनी सुंदरता के चलते मनी प्लांट की बेल अब कई ट्रॉपिकल देशों में पाई जाने लगी हैं। ठंडे देशों में यह एक लोकप्रिय इनडोर प्लांट है। इसकी कई किस्में हैं जैसे सफेद, पीला, हल्का हरा और संगमरमर जैसा चितकबरा। गर्म देशों में अक्सर बगीचों और उपवनों में इसे सुंदरता के लिए लगाया जाता है। मनी प्लांट घर की सुंदरता में तो वृद्धि करता ही है, प्रभावी प्रदूषण निवारक भी है।

  5. हरियाली बढ़ाने के साथ स्वस्थ रखता है

    घरों के अंदर पाए जाने वाले खतरनाक वायु प्रदूषकों जैसे फॉर्मेल्डिहाइड, ट्राईक्लोरोएथेन, टालूइन, झाईलीन और बेंजीन को यह अपनी पत्तियों से सोखकर घरेलू प्रदूषण से निजात दिलाता है। इस तरह मनी प्लांट लगाने से घर में पैसा आए या ना आए, इससे हरियाली व सुंदरता बढ़ती है और सुकून आता है। ताजी हवा मिलती है। यानी मनी प्लांट हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक सिद्ध होता है।

  6. स्वस्थ रखकर आपका पैसा बचाता है

    क्रिकेट के खेल में अक्सर कहा जाता है कि ‘रन सेव्ड इज रन मेड’ यानी अगर आपने क्षेत्ररक्षण में रन बचा लिए हैं तो इसका मतलब है कि रन बना लिए। इस तरह मनी प्लांट आपको स्वस्थ रखकर आपका पैसा बचा देता है। इस प्रकार यह प्रत्यक्ष रूप से नहीं तो परोक्ष रूप से आपके लिए ‘मनी प्लांट’ ही तो है। तो फिर देर किस बात की। अगर आपके घर में मनी प्लांट नहीं है, तो आज ही इसे ले आइए। इससे जुड़ी एक मजेदार किंवदंती भी है जिसके अनुसार मनी प्लांट को मांगकर लाने से यह नहीं चलता, इसे चुराना पड़ता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या करते हैं।

658 Post Views

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

न्यू फीचर / फेसबुक मैसेंजर में आया भेजे गए मैसेज को 10 मिनट में कर सकेंगे डिलीट

Thu Nov 15 , 2018
The Republic India Gadgets :न्यू फीचर / फेसबुक मैसेंजर में आया भेजे गए मैसेज को 10 मिनट में कर सकेंगे डिलीट गैजेट डेस्क. फेसबुक की मैसेजिंग सर्विस मैसेंजर में भी अब व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की तरह ही भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का फीचर आ गया है। फेसबुक ने इसे […]
Top news channel in india


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media