अमेठी: देशसेवा का जज्बा लिए एनसीसी में शामिल होने पहुंचे कई छात्र-छात्राएं

अमेठी आजकल के युवाओं में देश सेवा के प्रति खासा उत्साह दिखाई पड़ रहा है जिसमें आजकल के युवा पीढ़ी बालक हो या बालिका दोनों देश सेवा की जजबा लिए अभी से ही सेना में जाने तथा देश सेवा करने के लिए खान से उत्साहित नजर आ रहे है। ऐसा ही आज अमेठी के आर और पीजी कॉलेज में देखने को मिला जहां पर एनसीसी में प्रवेश के लिए कई जिलों से आए हुए बच्चों ने प्रतिभाग किया और देश सेवा को सर्वोच्च सेवा बताया।

आज आरआरपीजी कॉलेज अमेठी में एनसीसी नेशनल कैडेट कोर मे प्रवेश के लिए कई जिलों से छात्र-छात्राएं पहुंचे जहां पर सेना की बटालियन प्रतापगढ़ से आए फौजियों ने इन लोगों की सीने की माप ऊंचाई की माप तथा दौड़ प्रक्रिया पूरी कराई इसके बाद इन बच्चों का मेंटल टेस्ट लिया जाएगा इसमें उत्तीर्ण होने वाले बच्चों को ही एनसीसी में प्रवेश दिया जाएगा।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ त्रिवेणी सिंह ने बताया कि यह कि एनसीसी के कैडेट्स के सिलेक्शन का आयोजन किया गया है जिसमें लगभग 530 बच्चे भाग ले रहे हैं जिसके आधार पर रणवीर इंटर कॉलेज में 15 लड़कियां और 27 लड़के इसी तरह से आरआरपीजी कॉलेज अमेठी में 12 कैडेट्स का सिलेक्शन होना है साथ ही साथ शीतला गंज प्रतापगढ़ इंटर कॉलेज के 15 बच्चों का सिलेक्शन है इस सिलेक्शन के लिए यहां पर कई प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं सेना के लोग जो प्रतापगढ़ में बटालियन स्थापित है वहां से आकर यहां सलेक्शन करते हैं इसमें सबसे पहले फॉर्म आया जाता है फार्म में इनकी उम्र हाइट तथा इनकी क्लासेज को वेरीफाई किया जाता है आज सबसे पहले उस ऊंचाई को फिर से वेरीफाई किया गया वेरीफाई करने के साथ-साथ इनकी सीने की मौत को भी लिया गया साथ ही ही दौड़ हो रही है दौड़ से पास आउट होने के बाद इनका मेंटल टेस्ट लिया जाएगा मेंटल टेस्ट में तमाम प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं उसमें यह देखा जाता है कि क्या यह इस लायक हैं अथवा नहीं फिर इसके बाद इनका सिलेक्शन किया जाएगा सिलेक्शन के बाद इनकी ट्रेनिंग होगी ट्रेनिंग में अलग से ग्रेड दिया जाता है और उस ग्रेड के आधार पर इनको सर्विसेज में वरीयता मिलती है तथा सेना में जाने का इन लोगों का रास्ता खुलता है यही आज कार्यक्रम रखा गया है और आज ही इसकी प्रोसेस पूरी कर ली जाएगी।

 सुल्तानपुर से आई पूजा सिंह ने बताया कि मैं यहां पर ट्रेनिंग देने के लिए आई हूं मेरी ट्रेनिंग हुई मुझे यहां कर बहुत अच्छा लगा मैं आगे बढ़ना चाहती हूं मुझे देख कर देश तथा सोसायटी के लोग ही आगे बढ़े । रवि कश्यप ने बताया दौड़ में भाग लिए थे और मेरी दौड़ निकल गई है मैं प्रथम आया हुआ हूं एनसीसी करके मैं सेना को ज्वाइन करना चाहता हूं तथा अपने देश की रक्षा करना चाहता हूं यह है यदि जी करने से हमको छूट मिलेगी हम और मेहनत करेंगे अपने देश के लिए। वर्षा पांडे बताया कि एनसीसी में अपना करियर आगे बढ़ाना चाहती हूं तथा अमेठी के लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहती हूं कि वह आए और बढ़ चढ़कर हिस्सा लें

Report By: Arun Gupta

178 Post Views
The Republic India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोण्डा: कजरीतीज के जलाभिषेक को तैयार है शहर, प्रशासन ने कसी कमर

Thu Aug 22 , 2019
गोण्डा। 02 सितम्बर को पड़ रही कजरीतीज के दौरान जिले के दो प्रमुख शिवालयों पृथ्वीनाथ व दुःखहरणनाथ मन्दिर में जलाभिषेक कार्य को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए डीएम डा0 नितिन बंसल व एसपी आर0के0 नैयर ने वरिष्ठ अधिकारियों, समाज सेवियों तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तय […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media