अमेठी: खाकी के कारनामे पर The Republic India के सवालों के जवाब नहीं दे पाई एसपी डॉ ख्याति गर्ग

अमेठी उत्तर प्रदेश की खाकी वर्दी धारी पुलिस अपने अजब-गजब कारनामों से लगातार चर्चा में बनी रहती है लेकिन अमेठी में कुछ ऐसा हो गया की उसकी खाकी वर्दी ही दागदार हो गई। मामला जनपद के शिवरतनगंज थाने की रिपोर्टिंग चौकी इन्हौना से जुड़ा हुआ है। जहां पर एक युवक को चोरी के आरोप में पकड़कर चौकी पर लाया गया था और पुलिस द्वारा उसकी बर्बरता पूर्ण इस कदर पिटाई कर दी गई कि उसकी मौत ही हो गई।

क्या है पूरा मामला? 

पूरा मामला अमेठी जनपद के शिवरतनगंज थाना क्षेत्र की रिपोर्टिंग चौकी इन्हौना का है। जहां पर परिजनों का कहना है की घर से कमाने के लिए जा रहे रामऔतार पासी निवासी भिखारीपुर मजरे पन्हौना को शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के चौकी इन्हौना के प्रभारी ने चोरी के शक में हिरासत में ले लिया। वहीं परिजनो का आरोप है कि पुलिस की अभिरक्षा में रामऔतार की बेरहमी से पिटाई की गई और पीट-पीटकर उस को मौत के घाट उतार दिया गया। जिसके बाद रामअवतार को चौकी से थाना शिवरतनगंज लाया गया और वहां से उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंहपुर ले जाया गया जब तक पुलिसकर्मी उसको अस्पताल लेकर पहुंचे तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

पुलिस द्वारा इस तरह के कृत्य के दृष्टिगत मामला तूल पकड़ने पर एसपी अमेठी डॉक्टर ख्याति गर्ग, सीडीओ प्रभुनाथ, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एसडीएम सुनील कुमार त्रिवेदी, हैदरगढ़ के सीओ एस के राय सहित तमाम आला अधिकारी थाना शिवरतनगंज पहुंच गए। पुलिस अधीक्षक ने तत्काल मामले की जांच के लिए पुलिस क्षेत्राधिकारी राजकुमार सिंह को निर्देशित किया। एसपी ने कहा शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है, मामले की जांच चल रही है दोनो रिपोर्ट आने के बाद आगे कार्यवाही की जाएगी।

मृतक के पिता ने बताया कि वहां पर पुलिस पकड़ कर ले गई ।वहां पर उसने मारा पीटा। उसके बाद उसको शिवरतनगंज भेज दिया गया ।आज पता चला कि अस्पताल चले आइए इसकी सूचना हमारे गांव के प्रधान ने दी। जब हम वहां पर गए तो वह खत्म हो गए थे।  – राम अभिलाख (मृतक के पिता)

ग्राम प्रधान ने पिता के ऊपर दबाव बनाकर जबरदस्ती हस्ताक्षर करवा लिया। प्रधान ने बताया कि आपका लड़का बीमार है ।उन्होंने मरने की सूचना नहीं दी थी और मृतक के पिता को जबरदस्ती बैठा लिया लेकर चले5 गए।फिर उनसे हस्ताक्षर भी करवा लिया। पुलिस वालों ने मार दिया और मारकर यह कह दिया कि वह चोरी कर रहा था ।- मृतक के परिजन

मृतक की बहन ने बताया कि अभी हम आए तो हमको पता लगा कि वह खत्म हो गए। पता नहीं कैसे यह हुआ जबकि घर से चार-पांच दिन पहले कमाने के लिए गए थे।- उमा (मृतक की बहन)

मृतक की मां ने बताया कि वह घर से कमाने के लिए गया था। पुलिस वालों ने उसे मार कर फेंक दिया। घर से 4 दिन पहले गया था। हम लोगों को आज उसके मरने के बाद जानकारी मिली। हम लोगों को यह बताया गया कि अस्पताल में आपका लड़का भर्ती है। लेकिन जब हम वहां पहुंचे तो लड़का हमारा मरा मिला ।- रामपति (मृतक की मां)

 एसपी अमेठी डॉ ख्याति गर्ग से जब मामले को लेकर बात की गई तो मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने इस घटना के बारे में उन्होंने कहा

सवाल न०1- शिवरतन गंज थाना क्षेत्र में पुलिस की मौजूदगी में एक लाश मिली है थाना परिसर के अंदर क्या है पूरा मामला …

एसपी डॉ ख्याति गर्ग ने बताया कि आज 25 तारीख को सुबह मैं सूचना प्राप्त हुई है कि एक राम अवतार हैं मृतक जिनको अवैध हिरासत में पुलिस अभिरक्षा में संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी मौत हुई है जिस संबंध में तत्काल पुलिस द्वारा संज्ञान लिया गया मौके पर सीओ साहब अपर अधीक्षक और हम स्वयं आए इसमें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की जो भी गाइडलाइंस हैं डीजे सहित की जो भी गाइडलाइंस है उनको फॉलो करते हुए सबसे पहले मजिस्ट्रेट के सामने उसका पंचनामा करवाया गया उसके बाद पैनल से उसकी पोस्टमार्टम और वीडियोग्राफी से उसका पोस्टमार्टम करवाया गया है साथ ही इसमें हम लोग प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए तत्काल प्रभाव से चौकी इंचार्ज इन्हौना और थानाध्यक्ष शिवरतन गंज को सस्पेंड कर रहे हैं और इसमें मजिस्ट्रियल इंक्वायरी के हमारी तरफ से प्रशासन को पत्राचार किया जा रहा है इसके अलावा जितनी भी हमारी गाइड लाइंस हैं उनको फॉलो करते हुए इसमें वादी की तरफ से जो तहरीर आएगी उस पर हम मुकदमा कायम करेंगे !

सवाल न०2- पता लगा कि वह युवक 3 दिन से पुलिस की कस्टडी में था जिसकी भरपाई आज उसको- आईजी रेंज के आने के बाद क्या कार्यवाही हुई!

एसपी ख्याति गर्ग ने कहा -उनके आने के बाद उन्होंने सुपरवाइज किया जो भी एनारचसी गाइडलाइंस है डीजी सलकुलर की उन सबको हंड्रेड परसेंट कंप लाइन करते हुए उन्होंने आगे हम सबको यह डायरेक्शन दी है उनकी गाइडेंस में हम सब आगे इस पर निष्पक्ष रूप से इसमें कार्यवाही करेंगे!

सवाल न०3- मैडम आप मान रही है कि अवैध हिरासत में ……

इस पर एसपी ने कहा कि अभी अभी हमने बताया है कि इसमें जो एनारचसी गाइड लाइंस है उनके तहत पूरा पैनल गठित होता है डॉक्टर्स का ,वीडियो ग्राफी होती है उनके तहत पोस्टमार्टम करता है और पंचनामा भी मजिस्ट्रेट के प्रजेंटेशन में पंचनामा भरवाया गया है यदि इस तरह की चोट या मारपीट का कारण सामने आएगा तो उसकी विधिक कार्यवाही करते हुए हम उसी हिसाब से कार्यवाही करेंगे !

सवाल न०4-क्या आप जानती है टॉयलेट में उसने फाँसी लगाई थी…

एसपी गर्ग ने कहा मजेस्ट्रीयल जाच होगी अन्य तथ्य सामने आएंगे तो उस आधार पर पर कार्यवाही की जाएगी।

Report By: Arun Gupta

429 Post Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाराबंकी: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब बरामद

Mon Aug 26 , 2019
बनीकोडर बाराबंकी । पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के आदेशानुसार जिले भर में चलाए जा रहे अवैध शराब के विरुद्ध अभियान के तहत रामसनेहीघाट की पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की गई अवैध शराब के विरुद्ध चलाए जा रहे. अभियान में अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media