होम / बाराबंकी : 23 से 30 सितंबर तक चलेगी उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया

बाराबंकी : 23 से 30 सितंबर तक चलेगी उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया

बाराबंकी : विधानसभा क्षेत्र जैदपुर के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगी। जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं। नामांकन स्थल पर बैरीकेडिग भी हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम डॉ. आदर्श सिंह ने कलेक्ट्रेट के लोकसभागार में रविवार को बताया कि पूर्वान्ह […]

बाराबंकी : विधानसभा क्षेत्र जैदपुर के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगी। जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं। नामांकन स्थल पर बैरीकेडिग भी हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम डॉ. आदर्श सिंह ने कलेक्ट्रेट के लोकसभागार में रविवार को बताया कि पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नामांकन एडीएम न्यायालय कक्ष में होगा। एक अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच, तीन अक्टूबर को नाम वापसी, 21 अक्टूबर को मतदान व 24 अक्टूबर को मतगणना होगी।

चुनाव आचार संहिता सिर्फ जैदपुर विधानसभा क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे जिले में लागू रहेगी। शस्त्र लाइसेंस जरूरत पड़ने पर पूरे जिले के जमा कराए जा सकते हैं।

देवा मेला पर भी पड़ेगा आचार संहिता का प्रभाव : उपचुनाव की आचार संहिता के दौरान सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के पिता कुर्बान अली शाह की याद में देवा में 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक लगने वाले मेला के कार्यक्रमों के आयोजन पर भी असर पड़ेगा क्योंकि सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार संबंधी आयोजन होते हैं। इस संबंध में डीएम ने कहा कि परंपरागत रूप से मेला में होने वाले आयोजन के संबंध में वह चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। चुनाव आचार संहिता के दायरे में रहकर ही आयोजन होंगे। डीएम ने यह भी बताया कि बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री का वितरण जैसे इमरजेंसी सेवाएं भी जारी रहेंगी। प्रत्याशियों का अधिकतम चुनाव खर्च 28 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। इनसेट-

जैदपुर विधानसभा क्षेत्र की स्थिति कुल जनसंख्या 679209

  • कुल मतदाता 379754
  • महिला मतदाता 178181
  • पुरुष मतदाता 201421
  • मतदान केंद्र 282
  • मतदान स्थल 445