Latest News Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल योगी सरकार का ‘आगरा मॉडल’ हुआ ध्वस्त,मेरठ और कानपुर भी आगरा बनने की राह पर: अजय कुमार लल्लू बाबा साहेब के संविधान से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं : अजय कुमार लल्लू
Home / ब्रिटेन / देश का सबसे अमीर व्यक्ति, मोनाको में टैक्स बचाने के लिए 36 हजार करोड़ रु

ब्रिटेन / देश का सबसे अमीर व्यक्ति, मोनाको में टैक्स बचाने के लिए 36 हजार करोड़ रु

लंडन। ब्रिटेन के सबसे अमीर आदमी जेम्स रैटक्लिफ ने ब्रिटेन छोड़ने की तैयारी कर ली है। वह मोनाको में बैठेंगे यह बताया जा रहा है कि वे चार बिलियन पाउंड (लगभग 36 हजार 700 करोड़ रुपये) का टैक्स बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। भूमध्य सागर के किनारे स्थित मोनाको, एक कर-बचत वाले देश […]

लंडन। ब्रिटेन के सबसे अमीर आदमी जेम्स रैटक्लिफ ने ब्रिटेन छोड़ने की तैयारी कर ली है। वह मोनाको में बैठेंगे यह बताया जा रहा है कि वे चार बिलियन पाउंड (लगभग 36 हजार 700 करोड़ रुपये) का टैक्स बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। भूमध्य सागर के किनारे स्थित मोनाको, एक कर-बचत वाले देश के रूप में जाना जाता है। रेटलेक्लिफ ब्रेग्जिट (ब्रिटेन का अलग यूरोपीय संघ) का समर्थक रहा है। वह यूरोपीय संघ के कड़े नियमों का भी विरोध करता है।

सेव टैक्स पर बात हुई
रैटक्लिफ यूके सरकार के साथ टैक्स बचाने की योजना पर भी चर्चा कर रहा है। यदि उसे सफलता मिलती है, तो वह और उसकी कंपनी के दो अधिकारी, एंडी क्यूरी और जॉन रीस, कर-मुक्त 10 बिलियन पाउंड प्राप्त कर सकते हैं।

रैटक्लिफ उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने यूरोपीय संघ (ईयू) को कर पर सख्त नियम बनाने के लिए फटकार लगाई थी। उसी समय, यूरोपीय संघ के ग्रीन टैक्स को बकवास कहा गया था और यह यूरोप के रासायनिक उद्योग को समाप्त कर देगा।

उसी समय, लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के नेता विंस केबल ने जेम्स को देश छोड़ने के लिए बुलाया था गलत था। उन्होंने कहा कि हमारे हजारों लोग राजस्व विभाग की कार्रवाई से दिवालिया हो रहे हैं। राजस्व विभाग छोटे पैमाने के कर से बचने के लिए एक शुल्क लगाता है, जबकि रिक्लिफ जैसे बड़े क्लर्क केवल पूरी तरह से स्वैच्छिक कर लगाने पर विचार करते हैं।

रैटक्लिफ एनोस नामक एक रासायनिक कंपनी का मालिक है। इसका वार्षिक कारोबार 45 बिलियन पाउंड (41 लाख करोड़) है। कंपनी की 22 कंपनियों में 18 हजार से ज्यादा लोग काम करते हैं। कंपनी के उत्पादों का उपयोग सफाई पानी, टूथपेस्ट और एंटीबायोटिक, घरेलू सुरक्षा और खाद्य पैकेजिंग के लिए किया जाता है।

रैटक्लिफ को पहले सरकार से मदद मिली। उन्होंने 2014 में एक गैस कंपनी स्थापित करने के लिए सरकार से 23 मिलियन पाउंड (लगभग 2118 करोड़ रुपये) उधार लिए थे। ब्रेगेंज़ के एक अन्य समर्थक जेम्स डायसन ने भी यूके से सिंगापुर में अपनी कंपनी का नेतृत्व करने की घोषणा की है।