आज सीएम योगी करेंगे प्रेरणा एप और प्रेरणा वेब पोर्टल लॉन्च, जानिए किसने किया जबर्दस्त समर्थन

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति से लेकर मीड डे मिल तक निगरानी के लिए तैयार प्रेरणा एप और प्रेरणा वेब पोर्टल लॉन्च करेंगे. 

सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि शिक्षकों को प्रेरणा एप  के जरिए स्कूल में उपस्थिति दर्ज करनी होगी. उन्हें बच्चों के साथ सेल्फी लेकर एप पर अपलोड करना होगा. 

परिषदीय स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम का आंकलन भी पोर्टल के जरिए किया जाएगा. पोर्टल के जरिए विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष एप के जरिए समिति की नियमित बैठक, प्रार्थना सभा, खेलकूद और यूनिफार्म वितरण सहित अन्य गतिविधियों की फोटो भी अपलोड करेंगे. स्कूलों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को भी पोर्टल और एप पर फोटो अपलोड करनी होगी.

शिक्षा मित्रों ने किया प्रेरणा एपका समर्थन

उधर, आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने प्रेरणा एप का समर्थन किया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने कहा कि प्रेरणा एप से स्कूलों की स्थिति में सुधार आएगा और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी. संघ के अध्यक्ष अनिल  यादव ने कहा कि प्रेरणा एप से परिषदीय स्कूलों की विश्वसनीयता बढ़ेगी.

194 Post Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को संवारने में लगे नगर निगम और एनडीआरएफ की टीम

Wed Sep 4 , 2019
Report : Dhanesh Nishad  गोरखपुर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ ताल में बने मीडिया फाउन्टेन के लोकार्पण बाद साफ सफ़ाई का संदेश दिया था. एनडीआरएफ के रिस्पांस केंद्र गोरखपुर द्वारा नगर निगम, जिला आपदा प्रबंधन, भारत सेवा मिशन, पहला कदम और भारत नेपाल मैत्री समाज संस्थाओं के साथ संयुक्त […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media