कोरोना जंग: दिल्ली समेत सभी मेट्रो 31 मार्च तक बंद, 75 जिलों में हो सकती है तालाबंदी

केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठा रही हैं। केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक देश भर में मेट्रो सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को देश के 75 जिलों में तालाबंदी की घोषणा करने की सलाह दी गई है। ये 75 जिले हैं जहां कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, या फिर वे जिले हैं जहां कुछ लोगों की मौत कोरोना के मरीजों की वजह से हुई है।

31 मार्च तक, बंदेकरन ने देश के सभी महानगरों, 75 जिलों, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान में तालाबंदी की सलाह दी
केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठा रही हैं। केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक देश भर में मेट्रो सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, नोएडा मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, बैंगलोर मेट्रो को बंद कर दिया गया है। दिल्ली मेट्रो 31 मार्च को कोई सेवा नहीं देगी।

31 मार्च तक देश भर में मेट्रो बंद

केंद्र सरकार ने देश में सभी परिचालन महानगरों के प्रबंध निदेशक को सूचित किया है कि मेट्रो सेवाओं के बंद होने से कोरोना संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने में मदद मिलेगी। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भी इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मेट्रो सेवाएं 31 मार्च तक बंद हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो का आंतरिक परिचालन रखरखाव जारी रहेगा। इसके अलावा, मेट्रो परिसर की सुरक्षा सीआईएसएफ के लिए जिम्मेदार होगी।

75 जिलों के लिए तालाबंदी

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को देश के 75 जिलों में तालाबंदी की घोषणा करने की सलाह दी गई है। ये 75 जिले हैं जहां कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, या फिर वे जिले हैं जहां कुछ लोगों की मौत कोरोना के मरीजों की वजह से हुई है।

इसके अलावा, एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाली बसों के संचालन को रोकने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। बैठक में मुख्य सचिव, प्रधानमंत्री के कैबिनेट सचिव और प्रमुख सचिव उपस्थित थे। राज्य सरकार इस संबंध में आदेश जारी करेगी। हालांकि लॉकडाउन के दौरान, अस्पतालों, दवा की दुकानों जैसी आवश्यक सेवाएं संचालित होती रहेंगी। राज्य सरकारें तालाबंदी की अपनी सूची में नए जिलों को भी शामिल कर सकती हैं।

31 मार्च तक उत्तराखंड में तालाबंदी की घोषणा

इधर उत्तराखंड सरकार ने 31 मार्च तक राज्य में तालाबंदी की घोषणा की है। राज्य में सभी परिवहन सेवाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि राज्य में चिकित्सा सेवाओं के लिए कोई समस्या नहीं होगी। सीएम ने कहा है कि इस बीच अगर कोई कालाबाजारी करने की कोशिश करता है तो उसे जेल भेजा जाएगा।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मध्य प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से आधिकारिक काम करने का आदेश दिया गया है। कोरोना के पहले मरीजों में से एक आज भोपाल में पाया गया है। यह व्यक्ति ब्रिटेन से लौटा है। मप्र में अब तक 5 कोरोना मरीज मिले हैं।

राजस्थान-पंजाब में भी तालाबंदी

राजस्थान और पंजाब में भी तालाबंदी की घोषणा की गई है। हालांकि, इस बीच आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। पंजाब में, सब्जियों की आपूर्ति करने वाले वाहनों का संचालन जारी रहेगा, सब्जी बेचने वाली दुकानें भी खुली रहेंगी। दूध की आपूर्ति करने वाले वाहन, दूध बेचने वाली दुकानें भी जारी रहेंगी।

191 Post Views
The Republic India

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तर प्रदेश में सुबह 6 बजे तक चलेगा जनता का कर्फ्यू, CM योगी ने 9:30 बजे बुलाई बैठक

Sun Mar 22 , 2020
लखनऊ: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें हर संभव कोशिश कर रही हैं, जहां लोग पीएम मोदी के सार्वजनिक कर्फ्यू के अनुरोध के बाद इसका खुलकर पालन कर रहे हैं, तो कुछ राज्यों की सरकारों ने पूरे तालाबंदी को रोक दिया है। ने […]
जनता का कर्फ्यू


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media