होम / कानपुर में बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

कानपुर में बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

कानपुर ।  मंगलवार यानी आज कानपुर में बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में विशेष तैयारियां की गई. पनकी हनुमान मंदिर में रविवार से बेरीकेडिंग लगाना शुरू कर दिया गया था. यहां सोमवार की रात में […]

कानपुर ।  मंगलवार यानी आज कानपुर में बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में विशेष तैयारियां की गई. पनकी हनुमान मंदिर में रविवार से बेरीकेडिंग लगाना शुरू कर दिया गया था. यहां सोमवार की रात में ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगना शुरू हो गई थी.

व्यवस्था बनाए रखने के लिए रात 10 बजे से ही आधा दर्जन मजिस्ट्रेट और पीएसी के साथ एक दर्जन थानों की पुलिस तैनात है. यहां पांच लाख से अधिक श्रद्धालु प्रभु के दर्शन करेंगे. पनकी स्थित हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में पुलिस ने सुरक्षा का खाका खींच लिया है. हनुमान मंदिर पनकी में आधा दर्जन एसी लगाई गई है. निगरानी के लिए दो दर्जन क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं. महंत जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास के कमरे में कंट्रोल रूम बनाया गया है. मंगलवार की भोर में मंदिर के बड़े महंत रमाकांत दास, महामंडलेश्वर जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास हनुमान जी की मंगला आरती करेंगे. एडीएम सिटी भी यहां निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे. एक मजिस्ट्रेट गर्भ गृह और पांच बाहर तैनात होंगे. इसके साथ ही यहां दो एसपी और आधा दर्जन सीओ भी मौजूद रहेंगे.

इन मंदिरों में भी होगी भीड़

जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा. यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवक भी रहेंगे. भक्त यहां प्रभु का तुलसी की माला और पत्ते से शृंगार करेंगे। सोटे वाले हनुमान मंदिर किदवई नगर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर चुन्नीगंज, परमट स्थित हनुमान मंदिर, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्तों की भीड़ होगी.

पेयजल के लिए टैंकर

पनकी स्थित पंचमुखी मंदिर में भक्तों के लिए जलकल विभाग एक दर्जन पानी के टैंकर उपलब्ध कराएगा. शहर के अन्य हनुमान मंदिरों में भी पीने के पानी की व्यवस्था होगी.

सफाई के लिए विशेष टीमें होंगी तैनात

नगर निगम ने पनकी मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर और अन्य हनुमान मंदिरों के आसपास सफाई के लिए दो दर्जन विशेष टीमें तैनात किया है.

इलाज के लिए शिविर

पनकी मंदिर के पास ही श्रद्धालुओं के इलाज को प्रशासन ने स्वास्थ्य शिविर के इंतजाम किए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ दो एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी.