Latest News Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल योगी सरकार का ‘आगरा मॉडल’ हुआ ध्वस्त,मेरठ और कानपुर भी आगरा बनने की राह पर: अजय कुमार लल्लू बाबा साहेब के संविधान से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं : अजय कुमार लल्लू
Home / आईएमए के 97 साल के इतिहास में पहली बार…UAE के जवान भारत से ले रहे ट्रेनिंग

आईएमए के 97 साल के इतिहास में पहली बार…UAE के जवान भारत से ले रहे ट्रेनिंग

The Republic India: इंडियन मिलिटरी अकैडमी के 97 साल के इतिहास में पहली बार संयुक्त अरब अमीरात के जवानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के लिए यूएई से बीस सैनिक देहरादून स्थित आईएमए पहुंचे जहां उनकी ट्रेनिंग गुरुवार से शुरू की गई है. आईएमए के अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों के यहां आकर ट्रेनिंग लेने […]

The Republic India: इंडियन मिलिटरी अकैडमी के 97 साल के इतिहास में पहली बार संयुक्त अरब अमीरात के जवानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के लिए यूएई से बीस सैनिक देहरादून स्थित आईएमए पहुंचे जहां उनकी ट्रेनिंग गुरुवार से शुरू की गई है.

आईएमए के अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों के यहां आकर ट्रेनिंग लेने से साफ है कि दोनों देशों के बीच सहयोगी की भावना बढ़ रही है. वहीं भारत मध्य पूर्वी देशों के साथ दोस्ती बढ़ा रहा है. आपको बता दें कि यूएई की सेना के जवानों ने पहला बार 2017 में गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में हिस्सा लिया था.

आईएमए के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल अमित डागर ने बताया कि मिलिटरी के बीच इस तरह की ऐक्टिविटी विदेशी राष्ट्रों के साथ दोस्ती बनाने का एक हिस्सा है. इस तरह के सैन्य जुड़ाव भारतीय सेना में पहले भी होते रहे हैं. हालांकि यह पहली बार है जब इस तरह से दूसरे देश के सैनिक और सेना के अधिकारी आकर यहां ट्रेनिंग ले रहे हैं.

डागर ने बताया कि यूएई के सैनिकों की यह ट्रेनिंग सात हफ्तों तक चलेगी. इस दौरान उन्हें सेना के अनुशासन सिखाने के साथ शारीरिक और मानसिक ऐक्टिविटी भी कराई जाएगी.