आईएमए के 97 साल के इतिहास में पहली बार…UAE के जवान भारत से ले रहे ट्रेनिंग

The Republic India: इंडियन मिलिटरी अकैडमी के 97 साल के इतिहास में पहली बार संयुक्त अरब अमीरात के जवानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के लिए यूएई से बीस सैनिक देहरादून स्थित आईएमए पहुंचे जहां उनकी ट्रेनिंग गुरुवार से शुरू की गई है.

आईएमए के अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों के यहां आकर ट्रेनिंग लेने से साफ है कि दोनों देशों के बीच सहयोगी की भावना बढ़ रही है. वहीं भारत मध्य पूर्वी देशों के साथ दोस्ती बढ़ा रहा है. आपको बता दें कि यूएई की सेना के जवानों ने पहला बार 2017 में गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में हिस्सा लिया था.

आईएमए के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल अमित डागर ने बताया कि मिलिटरी के बीच इस तरह की ऐक्टिविटी विदेशी राष्ट्रों के साथ दोस्ती बनाने का एक हिस्सा है. इस तरह के सैन्य जुड़ाव भारतीय सेना में पहले भी होते रहे हैं. हालांकि यह पहली बार है जब इस तरह से दूसरे देश के सैनिक और सेना के अधिकारी आकर यहां ट्रेनिंग ले रहे हैं.

डागर ने बताया कि यूएई के सैनिकों की यह ट्रेनिंग सात हफ्तों तक चलेगी. इस दौरान उन्हें सेना के अनुशासन सिखाने के साथ शारीरिक और मानसिक ऐक्टिविटी भी कराई जाएगी.

123 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मैडम ऊपर से ऑर्डर है, हम आपको आगे नहीं जाने देंगे

Sat Jul 20 , 2019
TRI DESK: सोनभद्र नरसंहार मामले ने तीसरे दिन शुक्रवार को तब बड़ा रूप ले लिया जब कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा अचानक पीडि़तों से मिलने पहुंच गईं। यह जानकारी होते ही आननफानन सोनभद्र के डीएम ने उभ्भा गांव और आसपास धारा 144 लागू दी। वाराणसी से सोनभद्र जा रहीं प्रियंका […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media