Latest News Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल क्या आप या आपके नेटवर्क में है कोई Cyber Expert? इन 5 कैटिगरी में हो रहा है ऑल इंडिया ऑनलाइन सर्वे, आज ही करें नॉमिनेशन अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग कराने के नाम पर पैसे ऐठने वाले कथित पत्रकार को एसटीएफ़ ने किया गिरफ्तार
Home / वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

वाराणसी: वाराणसी सहित पूर्वांचल में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सोमवार को काशी में जलस्तर चेतावनी बिंदु के नजदीक पहुंच गया था. लेकिन बुधवार को गंगा का जलस्तर स्थिर था. वाराणसी के आसपास के जिलों में स्थिति भयानक हो गई है. बलिया में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया […]

वाराणसी: वाराणसी सहित पूर्वांचल में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सोमवार को काशी में जलस्तर चेतावनी बिंदु के नजदीक पहुंच गया था. लेकिन बुधवार को गंगा का जलस्तर स्थिर था. वाराणसी के आसपास के जिलों में स्थिति भयानक हो गई है. बलिया में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है. तो वहीं बलिया में डेंजर लेवल को तो गंगा पहले ही पार कर चुकी है. बलिया में गंगा मीडियम फ्लड लेवल 58.615 मी को भी पार कर सकती है.

बढ़ते जलस्तर से वाराणसी सहित आसपास के जिलों में गंगा के तटवर्ती इलाकों के लोगों को घर छोड़ना पड़ रहा हैं, क्योंकि गंगा का पानी अब घरों में घुसने लगा है और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।पहाड़ी और मैदानी इलाकों में हुई जबरदस्त बारिश के चलते गंगा और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

गाजीपुर में लाल निशान के पास पहुंची गंगा :
गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है. बुधवार को दिन में एक बजे तक जलस्तर 62.990 मीटर दर्ज किया गया. जिले में खतरे का बिंदु 63.105 मीटर है. इस समय नदी का पानी आधा सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है. गंगा लाल निशान के पास पहुंच गई है. शहर के कई गंगाघाटों की सीढ़ियां डूब गई हैं. नदी में पानी बढ़ने से तटवर्ती इलाके के लोग गांव छोड़कर पलायन कर रहे हैं. इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है. जिले की अन्य छोटी नदियां भी उफान पर हैं. जलस्तर में वृद्धि से प्रशासन भी सतर्क हो गया है.

बलिया में मीडियम फ्लड लेवल के पास गंगा :

गंगा के लाल निशान पार होते ही सड़क से दक्षिण तरफ बसे आठ गांव बाढ़ के पानी से घिर कर टापू में तब्दील हो गए हैं. पानी से किसानो की खड़ी फसल भी डूब गई है तो वहीं, पशुओं के चारे पर भी संकट खड़े हो गए हैं। चौबे छपरा के कई घरों को गंगा में अपने पेटे में समाहित कर लिया.
REPORT BY: JUNAID KHAN & KHURSHID ALAM