गोण्डा: सीडीओ के निरीक्षण में बन्द मिला स्कूल, दोषियों के खिलाफ कार्यवाही के आदेश

गोण्डा सोमवार को सीडीओ आशीष कुमार ने प्राथमिक विद्यालय घरवाहजोत, शिक्षा क्षेत्र झंझरी, गोण्डा का औचक निरीक्षण किया। सीडीओ के निरीक्षण के समय मात्र एक शिक्षामित्र सुश्री नीलम शंकर उपस्थित मिली, पूछने पर बताया गया कि स्कूल में किसी अध्यापक की नियुक्ति नहीं है, ग्राम पंचायत के दूसरे विद्यालय के सतीश स0अ0 इस स्कूल से सम्बद्ध बताये गये, किन्तु मौके पर उपस्थित नहीं मिले। मामले पर सीडीओ ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए हैं कि वे जाॅंच करके यह आख्या देंगें कि अध्यापको के समायोजन के उपरान्त किस प्रकार इस विद्यालय में किसी अध्यापक की नियुक्ति नहीं हुई और किसी कारण से स्कूल बन्द की स्थिति में है।

सीडीओ ने बताया कि निरीक्षण के समय 10 बच्चे उपस्थित मिले, जबकि उपस्थिति पंजिका में 13 बच्चो की उपस्थिति दर्शायी गयी है। उन्होने फर्जी रिपोटिंग पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित अध्यापक को कड़ी फटकार लगाई है और कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी है। एम0डी0एम0 रजिस्टर का निरीक्षण करने पर उसमें कोई अंकन नहीं मिला, बताया गया कि आज सिलेण्डर में गैस खत्म हो जाने के कारण मध्यान्ह भोजन नहीं बना। शिक्षक को सिलेण्डर गैस की उपलब्धता स्कूल खुलने के पूर्व सुनिश्चित किया जाना चाहिये था, जो नहीं किया गया। पता चला कि सिलेण्डर में गैस न होने के कारण बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं मिल सका।

जबकि एम0डी0एम0 रजिस्टर में भोजन न बनने की कोई प्रविष्टि संबंधित शिक्षा मित्र द्वारा नही की गई थी। इससे नाराज सीडीओ ने जिला समन्वयक, एम0डी0एम0 आई.वी.आर.एस. को दर्ज करायी गयी उपस्थिति के सम्बन्ध में जांच रिपोर्ट मांगी है। उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला समन्वयक, एम0डी0एम0 को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे एम0डी0एम0 बनने के बाद पूर्वान्ह 10-11 बजे तक एम0डी0एम0 रजिस्टर में प्रविष्टि सुनिश्चित हो जाये। यदि रजिस्टर में प्रविष्टि नहीं पायी जाती है तो यह माना जायेगा कि शिक्षक द्वारा अनियमितता की जा रही है।

इसके अलावा पाठ्य पुस्तकों का सत्यापन करने पर कक्षा-2 में मात्र कलरव व गिनतारा कार्य पुस्तिका मिली। शिक्षामित्र द्वारा बताया गया कि जो पुस्तिकें आयी थी, उसका वितरण हो गया है, किन्तु कक्षा-2 में गिनतारा पुस्तिका एवं कलरव कार्य पुस्तिका न मिलना यह दर्शाता है कि सभी पुस्तकंे विद्यालय को प्राप्त नहीं हुई है। इस पर सीडीओ ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, गोण्डा को आदेश दिए हैं कि वे संबंधित बी0आर0सी0 एवं एन0पी0आर0सी0 का स्पष्टीकरण प्राप्त कर कार्यवाही करें। शिक्षामित्र द्वारा यह भी बताया गया कि खेलकूद का सामान क्रय नहीं किया गया है।

इसके बाद सीडीओ ने उच्च प्राथमिक विद्यालय नौबरा का निरीक्षण दोपहर लगभग 12.45 बजे किया गया, जो बन्द मिला। बताया गया कि जुलाई, 2019 से विद्यालय बन्द है तथा 15 अगस्त,2019 को ध्वजारोहण भी नहीं हुआ था। इस पर सीडीओ ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, गोण्डा को जाॅंच कर कठोर कार्यवाही करने व स्कूल बन्द होने के कारणों का जवाब मांगा है।

गोण्डा से महेश गुप्ता की रिपोर्ट

240 Post Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोरखपुर: नाली में मिला युवती का शव, हत्या की आशंका

Mon Aug 26 , 2019
सहजनवां गोरखपुर। इलाके के चोरमा नाले में शनिवार की सुबह एक 18 वर्षीय युवती का शव मिला। युवती की पहचान माड़र निवासी सीता साहनी के रूप में हुई। वह 23 अगस्त से लापता थी। पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके का मुआयना किया। युवती के शरीर पर बाहरी चोट नहीं है। […]
गोरखपुर: नाली में मिला युवती का शव, हत्या की आशंका


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media