Latest News Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल योगी सरकार का ‘आगरा मॉडल’ हुआ ध्वस्त,मेरठ और कानपुर भी आगरा बनने की राह पर: अजय कुमार लल्लू बाबा साहेब के संविधान से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं : अजय कुमार लल्लू
Home / गोण्डा: कजरीतीज के जलाभिषेक को तैयार है शहर, प्रशासन ने कसी कमर

गोण्डा: कजरीतीज के जलाभिषेक को तैयार है शहर, प्रशासन ने कसी कमर

गोण्डा। 02 सितम्बर को पड़ रही कजरीतीज के दौरान जिले के दो प्रमुख शिवालयों पृथ्वीनाथ व दुःखहरणनाथ मन्दिर में जलाभिषेक कार्य को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए डीएम डा0 नितिन बंसल व एसपी आर0के0 नैयर ने वरिष्ठ अधिकारियों, समाज सेवियों तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तय की। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश […]

गोण्डा 02 सितम्बर को पड़ रही कजरीतीज के दौरान जिले के दो प्रमुख शिवालयों पृथ्वीनाथ व दुःखहरणनाथ मन्दिर में जलाभिषेक कार्य को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए डीएम डा0 नितिन बंसल व एसपी आर0के0 नैयर ने वरिष्ठ अधिकारियों, समाज सेवियों तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तय की।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी सम्बन्धित विभाग अपने-अपने विभागों की जिम्मेदारियों को अच्छे से समझ लें और उसके अनुरूप अपनी तैयारियां मुकम्मल कर लें। उन्होने तैयारियों को लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर गहन चर्चा की। निर्देश दिए कि सरयू घाट करनैलगंज पर एसडीआरएफ की टीमें मोटर बोट के साथ तैनात की जायं। घाट व मन्दिरों पर पर्याप्त सफाईकर्मियों की तैनाती की जाय तथा उन्हें पहचान के लिए पोशाक दी जाए जिससे उन्हें पहचाना जा सके।

घाट पर महिलाओं के लिए चेन्ज रूम, कांवड़ियों के लिए मोबाइल टायलेट्स भी उपलब्ध रखे जाएं। कजरीतीज के एक दिन पहले से चैबीसों घन्टे अबाध बिजली की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने के लिए एक्सईएन विद्युत को निर्देश दिए हैं। उन्होने एक्सईएन विद्युत को यह भी निर्देश दिए कि घाट, मन्दिरों तथा रास्तें में सभी जगहों पर विद्युत सुरक्षा के अधिकारियों से जांच कराकर दिखवा लिया जाय ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न होने पावे।

इसके अलावा कांवड़ियों की सुविधा के लिए मन्दिर व घाट के पास उचित जबह पर भूला-बिसरा केन्द्र व कन्टोल रूम स्थापित किए जाएं. त्वरित स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए घाट, मन्दिरों पर मेडिकल टीमें पूरे प्रबन्धों के साथ मुस्तैद रखने व कांवड़ियों के रास्ते में पड़ने वाली सभी सीएचसी व पीएचसी तथा जिला अस्पताल को एलर्ट पर रखने के निर्देश सीएमओ को दिए हैं।

आर्यनगर-पृथ्वीनाथ मार्ग की मरम्मत का कार्य संतोषजनक नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन आरईएस व पीडब्लूडी के अधिकारियों को 28 अगस्त की डेड लाइन देते हुए 29 को स्वयं व पुलिस अधीक्षक के साथ निरीक्षण करने की बात कही है। मन्दिरों व घाट पर लगने वाली दुकानों के लिए विधिवत ले आउट प्लान बनाकर व्यवस्थित ढंग से दुकानें लगवानें के निर्देश ईओ को दिए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है कि वे दुकानों पर बिकने वाली सामग्रियों की जांच कराएं। यह भी निर्देश दिए कि दुकानें व लंगर लगाने वालों को इस शर्त पर परमीशन दी जाय कि वे प्लास्टिक या थर्माकोल से बने गिलास, दोने अथवा पत्तल आदि कतई इस्तेमाल नहीं करेगें और कूड़े के लिए बड़ी डस्टबिन जरूर रखेगें।

उन्होने निर्देश दिए हैं कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाले से जुर्माना वसूला जाएगा तथा कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। मन्दिर परिसरों में सीसीटीवी के माध्यम से मानीटरिंग कराने व पर्याप्त सरुक्षा व्यव्स्था रखने के लिए निर्देश दिए हैं कि पुलिस अधिकारी व मजिस्टेट स्थलीय निरीक्षण कर खाका तैयार कर लें ताकि समय से बेहतर प्रबन्ध किए जा सकें। रूट डायवर्जन को लेकर बताया गया कि लखनउ से आने वाले भारी वाहन जरवल रोड मुड़कर कैसरगंज बहराइच होकर गोण्डा आएगंे।

बैठक में एसी आरके नैयर एडीएम रत्नाकर मिश्र, एएसपी महेन्द्र कुमार, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्टेट राकेश सिंह, एसडीएम करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ताख् सदर वीर बहादुर यादव, मनकापुर बी0के0 प्रसाद, सीओ सदर महावीर सिंह, करनैलगंज जितेन्द्र दूबे, मनकापुर एस0के0 रवि, डीपीआरओ घनश्याम सागर, एआरटीओ, एक्सईएन विद्युत अशोक यादव, ईओ नगरपालिका व नगर पंचायत, कोतवाल करनैलगंज राजेश सिंह, एसओ परसपुर बी0एन सिंह, एसओ कटरा व खरगूपुर, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Report By: Mahesh Gupta