Happy New Year 2019: आप इन 10 आदतों को छोड़कर नए साल में करोड़पति बन सकते हैं

The Republic India Delhi आदतें हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालती हैं। आदतें अच्छी हैं आप बढ़ेंगे और अगर आपको गलत आदत है तो आपको हर तरफ से नुकसान उठाना पड़ेगा। आपने 1995 में बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ देखी होगी। उस फिल्म में एक संवाद है – अगर आप समय पर आदतें नहीं बदलते हैं, तो वे आवश्यकता बन जाती हैं। यह काफी हद तक सही है। उसी तरह अगर आप आर्थिक रूप से ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं तो आपको अपनी नीतियों में, आदतों में, अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। हम इस खबर में आपकी आर्थिक रूप से बुरी आदतों का जिक्र कर रहे हैं। यदि आप 2019 में आर्थिक मोर्चे पर बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी बुरी आदतों को छोड़ना होगा। इसके लिए हमने फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया से बात की …

खर्च पर

फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया बताते हैं कि अतिरिक्त खर्च पर रोक लगाने की जरूरत है। जैसे अगर आप वीकेंड पर कहीं जाते हैं और कुछ समय बिताते हैं, तो यह बहुत अधिक हो जाएगा। मान लीजिए अगर चार लोगों का परिवार है और प्रति व्यक्ति 300 रुपये खर्च होता है, तो रुपये की बचत होती है। महीने में 1200। जिसे आप SIP में डाल सकते हैं। एक साल में 14,400 रुपये की बचत करके, आप बीस साल के लिए एसआईपी कर सकते हैं और आपके पंद्रह प्रतिशत रिटर्न के अनुसार, बीस साल के बाद, आपको बड़ी राशि मिलेगी। इससे बचने के लिए, सबसे पहले अपने खर्चों के नोटों को चालू करें। इस तरह आप समझ पाएंगे कि आपने गैर-जरूरी चीजों पर कितना खर्च किया है और किस महीने में आपने अपनी आय का उपयोग किया है।

आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ने से परहेज न करें

वित्तीय विशेषज्ञ अजय केडिया के अनुसार, अगर आप किसी जगह निवेश करना चाहते हैं, तो तुरंत करें। एक दिन, एक महीने, छह महीने के लिए निवेश करने से बचें। यदि आप ऐसा करते हैं तो वित्त लक्ष्यों से भटक सकता है और बीस साल बाद आप इसकी गणना कर पाएंगे, आपको इसका एहसास होगा। इसलिए, नए साल में अपनी बुरी आदतों से इसे दूर करें, तभी आप अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं।

बचत करना और सही निवेश नहीं करना

बचत और निवेश अलग-अलग चीजें हैं। अजय केडिया का कहना है कि आप बचत करके पैसा बचाते हैं और आप पैसा निवेश करके कमाते हैं। इसलिए इन दोनों पर ध्यान देना जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ धनराशि बैंक में जमा करते हैं, तो आपको हर साल कम से कम सात प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और जरूरत पड़ने पर यह काफी उपयोगी हो सकता है। इसलिए हर महीने कुछ पैसे बचाना और आपातकाल के लिए कैश फंड में रखना जरूरी है। अपनी आय को बचाने के लिए और जितना संभव हो उतना पैसा बचाने की कोशिश करें।

भाग्य के भरोसे न रहें

कई लोग भाग्य के आधार पर बैठते हैं। उन्हें लगता है कि लॉटरी में पैसा लगाया जाएगा और फिर लॉटरी निकल जाएगी, फिर वह कुछ पैसे कमाएगा, फिर नए साल में ऐसा करने से बचें। लॉटरी पर भरोसा न करें। अजय केडिया का कहना है कि लॉटरी में जो पैसा लगाया जाता है, उससे बेहतर है कि उसे म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए या एसआईपी में। इसके जरिए आप 20 साल बाद योग्य बन जाएंगे, फिर साल 2019 में भी इस बुरी आदत को छोड़ दें।

जितना अफोग खर्च कर सकता है

कई बार लोग किसी खास चीज की खुशी मनाने के लिए अपने पैसे की मात्रा पर ज्यादा खर्च करते हैं। फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया बताते हैं कि जितना आप खर्च कर सकते हैं उतना खर्च करें। एक लक्जरी कार या कुछ गहने जैसे उपहार में उपहार खरीदने के बजाय, आगे सोचें और ऐसी खरीदारी करने से बचें। यह भी सोचें कि आप जो आइटम खरीद रहे हैं उसका भुगतान कैसे करें, इसकी मरम्मत का ख्याल रखें और इसके लिए उधार लेने से बचें।

जुए से बचें

अगर आप शादीशुदा हैं तो जाहिर है आपकी पारिवारिक जिम्मेदारी है। ऐसे में आपको जुए से दूर रहना होगा। अजय केडिया के अनुसार नए साल में जुए की आदत को छोड़ दें, नहीं तो आप खुद से या अपने निवेश से जुआ खेल सकते हैं। 2019 में सफल होने के लिए, आप इस आदत को भी छोड़ दें।

नशे की लत को काटें

उदाहरण के लिए, यदि आप दिन भर में पांच सिगरेट पीते हैं और यदि सिगरेट की कीमत 20 रुपये है, तो आप दिन भर में इस पर 100 रुपये खर्च करते हैं। इस तरह आपने महीने के 3000 खर्च किए। अजय केडिया कहते हैं। “अगर आप सिगरेट के साथ अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं और इस पर पैसा खर्च हो रहा है, तो इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें। इस आदत के अलावा, आप नए साल में अपने पैसे बचा सकते हैं।

दिखावे से दूर रहें

जैसे अगर आपका काम अच्छे स्मार्टफोन से चल रहा है तो आपको आईफोन की जगह उसी फोन का इस्तेमाल करना चाहिए। अजय केडिया के अनुसार, जब दूसरे स्मार्टफोन से अच्छा काम हो रहा है, तो आईफोन पर पैसा खर्च करने के बजाय, उस पैसे को कहीं निवेश करें। इससे आपको फायदा होगा। केवल उन चीजों पर खर्च करने की कोशिश करें जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

श्रेय मत कहो

वैसे, पैसा नहीं मिलने पर क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी वित्तीय साधन है। लेकिन आपको अभी भी इसका उपयोग करने के बारे में सावधान रहना चाहिए। अजय केडिया बताते हैं कि स्वाइप क्रेडिट कार्ड फायदेमंद हो सकते हैं या आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं, लेकिन बिना सोचे-समझे आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम से कम करें और हर महीने पूर्ण क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करें।

वित्तीय लक्ष्य निर्धारित नहीं किया

आखिरी चीज बुरी आदतों के वित्त लक्ष्य को स्थापित करना नहीं है। 2019 में आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें, फिर आपका अगला जीवन खुशहाल होगा। अजय केडिया का कहना है कि इसकी पीआर

399 Post Views

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

2018 में बदली ये पर्सनल टैक्स, जानिए आपकी बचत पर क्या होगा असर

Tue Jan 1 , 2019
The Republic India नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क) 2018 में एक बार फिर से सोचने का समय है, पुराने कर को भरने और नए साल में बेहतर निवेश विकल्प पर विचार करने का। यह समय वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करने और आगामी वर्ष के लिए अग्रिम योजना बनाने का भी अच्छा […]
2018 में बदली ये पर्सनल टैक्स, जानिए आपकी बचत पर क्या होगा असर


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media