यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो इन नियमों में परेशानी से बचने के लिए सीखें

The Republic India Kanpur  लाखों यात्रियों दैनिक ट्रेनों में यात्रा करते हैं। यात्रियों को दो समस्याओं के साथ दो समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वह परेशान हैं क्योंकि रेलवे के नियम इन समस्याओं से निपटने के लिए कानूनों से अनजान हैं। चाहे आरक्षण टिकट रद्द करना या यात्रा के दौरान ट्रेन में देरी हो। यदि आप नियमों को जानते हैं तो इसका लाभ उठाया जा सकता है। आइए रेलवे से संबंधित कुछ नियम और विनियमों को जानें .

आरक्षण टिकट रद्दीकरण

– लचीला प्रथम श्रेणी या कार्यकारी श्रेणी: 240 रुपये प्रति यात्री।
– वैकल्पिक द्वितीय श्रेणी या प्रथम श्रेणी: 200 रुपये प्रति यात्री।
– तीन-स्तरीय तीन-स्तरीय या तीन स्तरीय अर्थव्यवस्था या वातानुकूलित कुर्सी: 180 रुपये प्रति यात्री।
– शैयान्य श्रेणी: रु। 120 प्रति यात्री
द्वितीय श्रेणी: 60 रुपये प्रति यात्री।

टिकट रद्दीकरण के लिए इन नियमों को भी जानें

– ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे और 12 घंटे के बीच टिकट कुल किराये का 25 प्रतिशत कटौती की जाएगी। 12 से 4 घंटों के बीच, 50 प्रतिशत किराया काटा जाएगा।
-विटिंग और आरएसी टिकट ट्रेन के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले वापस कर दिए जाएंगे। प्रति यात्री 60 रुपये की दर से, सभी श्रेणियों में भी इसी तरह की कमी होगी। उपरोक्त समयसीमा के बाद कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।
यदि ट्रेन तीन घंटे से अधिक समय तक देरी हो रही है, तो ट्रेन के प्रस्थान से पहले टिकट वापस किया जाएगा। ट्रेन के प्रस्थान के बाद धन वापसी संभव नहीं होगी।
– अगर आपने एक से अधिक व्यक्तियों के लिए आरक्षण आरक्षित किया है और कुछ यात्री टिकट या आरएसी में हैं तो ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले टिकट जमा करने के लिए केवल क्लर्किकल शुल्क काट दिया जाएगा।
– रात की ट्रेनों के लिए यात्रा शुरू होने पर, आरएसी या किसी भी पीआरएस के माध्यम से सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जारी टिकट आरक्षण आरक्षण केंद्र खोलने के दो घंटे बाद प्रस्तुत किए जाएंगे। अन्यथा कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।

ट्रेन कब ब्रेक ले सकती है

500 किमी से एक हजार किलोमीटर तक 500 किमी की दूरी के बाद, यात्रा एक बार रोक दी जा सकती है। 1000 किमी से अधिक यात्रा टिकट पर 500 किमी के बाद दो बार यात्रा की जा सकती है। यात्रा शुरू होने की तारीख और यात्रा शुरू होने की तारीख को छोड़कर यात्रा को दो दिनों से अधिक समय तक नहीं रोका जा सकता है।

इस तरह डुप्लिकेट टिकट खोजें

आरएएसी और आरक्षित टिकटों पर डुप्लिकेट टिकट ट्रेन के चार्ट से पहले, यात्री यात्रियों के लिए 50 रुपये और अन्य यात्रियों के लिए 100 रुपये प्रति यात्री जारी किए जाते हैं। चार्ट बनने के बाद, शुल्क के पचास प्रतिशत के लिए एक डुप्लिकेट टिकट जारी किया जाता है। याद रखें कि डुप्लिकेट डुप्लिकेट टिकट टिकट जारी नहीं किए जाते हैं।
पार्टी बुकिंग: 21 या उससे अधिक और 100 व्यक्तियों के आरक्षण के लिए, स्टेशन प्रबंधक से पार्टी बुकिंग की अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है।
टिकट परिवर्तन: राजधानी, शताब्दी जैसे वीआईपी ट्रेनों के लिए टिकट एक ही ट्रेन यात्रा की अन्य तिथियों के लिए एक बार फिर बदला जा सकता है। श्रेणी और यात्रा की तारीख में एक बार अन्य ट्रेनों को बदला जा सकता है।

टिकट सुविधा

– रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर से
– टिकट टिकट बुकिंग काउंटर
रेलवे स्टेशन पर ट्रेक वेंडिंग मशीन
मोबाइल यानी यूटीएस पर संयुक्त टिकट प्रणाली

 

The Republic India news

329 Post Views

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

AAP विधायक द्वारा पूर्व PM राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने का प्रस्ताव हुआ पारित

Fri Dec 21 , 2018
The Republic India : भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को प्रदान किया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ वापस लेने की मांग वाला एक प्रस्ताव शुक्रवार को पारित किया। आप विधायक जरनैल सिंह ने इस प्रस्ताव को पेश किया जो विधानसभा में ध्वनिमत से पास कर दिया गया। कांग्रेस ने कहा- […]
The Republic India : Latest News, India News, Breaking News


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media