ठंड / राजस्थान 5 शहरों में, तापमान 0 डिग्री से नीचे है, उत्तर भारत में रेड अलर्ट

  • जोधपुर में टूट गया 45 साल का रिकॉर्ड, पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस
  • पंजाब में आदमपुर सबसे ठंडा, माइनस 1.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया
  • 49 वर्षों में पहली बार झारखंड में न्यूनतम तापमान, मैकलुस्कीगंज में सबसे ठंडा है

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिम भारत में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में, ठंड हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है। इसके कारण मौसम विभाग ने प्रशासन से उत्तर भारत को रेड अलर्ट की श्रेणी में रखने और प्रशासन को सतर्क रहने के लिए कहा है। शनिवार सुबह पंजाब के आदमपुर में माइनस 1.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान के पांच शहरों में पारा शून्य से नीचे चला गया है। शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री था, जो पिछले पांच साल का रिकॉर्ड है। इससे पहले 28 दिसंबर 2014 को भी न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं, पिछले 10 वर्षों में, 30 दिसंबर, 2013 को तापमान केवल एक बार 2.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

राजस्थान: फतेहपुर में पारा -4.5 पर पहुंचा
फतेहपुर राजस्थान में सबसे ठंडा था। यहां पारा माइनस 4.5 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में एक रात में पारा 2.5 डिग्री गिरकर 5.1 डिग्री पर आ गया। जयपुर, भरतपुर, अलवर और चित्तौड़गढ़ सहित अधिकांश शहर शनिवार को इस मौसम की सबसे ठंडी रात हैं। जोधपुर में दिसंबर में पारा एक डिग्री गिरकर दिसंबर में 4.6 डिग्री के निचले स्तर पर पहुंच गया। झालरापाटन क्षेत्र के गोविंदपुरा और झालावाड़ में टोंक जिले के पप्पू में दो लोगों की मौत हो गई। दोनों सिंचाई करने और खेतों की रखवाली करने गए।

5 शहरों में पारा शून्य से नीचे रहा

शहर तापमान डिग्री सेल्सियस
फतेहपुर -4.5
जोबने -5.0
राजसमंद -1.5
माउंट आबू -1.0
चूरू -0.6

मध्य प्रदेश: सर्द हवाओं के साथ कंपा क्षेत्र

उत्तर से हो रही बर्फबारी से भोपाल सहित पूरे राज्य में ठंडी हवाएँ चल रही हैं। राज्य के 25 से अधिक शहर शीत लहर की चपेट में हैं। 19 से अधिक शहरों में, रात का तापमान चार डिग्री से नीचे चला गया। भोपाल में 0.3 डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि के साथ तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में 0 डिग्री तापमान के साथ कान्हा सबसे ठंडा रहा। बैतूल, पचमढ़ी, अमरकंटक और बांधवगढ़ में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक-दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। ऐसा अनुमान है कि पूरे राज्य में 31 दिसंबर की पूरी रात पांच और छह डिग्री के बीच रह सकती है।

दिल्ली: पारे में गिरावट हो सकती है

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर के साथ, यह दो दिनों तक जारी रह सकता है। आज न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक पहुंच सकता है। अगर ऐसा होता है, तो यह 10 वर्षों में दिसंबर की सबसे सर्द रात का नया रिकॉर्ड होगा। दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुबह के समय कोहरा रहेगा, जिसमें दृश्यता 500 मीटर तक गिर जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, 1 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिसके कारण जनवरी के पहले सप्ताह में उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी रहेगी।

झारखंड: 49 साल में पहली बार पारा माइनस में पहुंचा

झारखंड के मर्चुस्कीगंज में शनिवार सुबह शून्य से 1.5 डिग्री कम पारा दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 1969 से अब तक राज्य में पारा इतना नीचे नहीं गिरा है। मैक्लुस्कीगंज के बाद सबसे कम तापमान कांके में एक डिग्री, डाल्टनगंज में 4.6 और रांची में 4.8 डिग्री दर्ज किया गया। जहां 10 दिसंबर 1996 को रांची का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री न्यूनतम तापमान पर पहुंच गया था, वहीं झारखंड के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में शीत लहर चल रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिनों तक ठंड से राहत के कोई आसार नहीं हैं।

537 Post Views

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपी: गाजीपुर पथराव में सिपाही की मौत, 32 लोगों के खिलाफ एफआईआर

Sun Dec 30 , 2018
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के बाद लौट रहे वाहनों पर किया पथराव निषाद पार्टी के कार्यकर्ता हाईवे जाम कर आरक्षण की मांग कर रहे थे, उन्हें हटाने पहुंची थी पुलिस 3 दिसंबर को बुलंदशहर में इंस्पेक्टर सुबोध सिंह की गोली मारकर हत्या हुई थी गाजीपुर:  उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में निषाद समाज […]
यूपी: गाजीपुर पथराव में सिपाही की मौत, 32 लोगों के खिलाफ एफआईआर


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media