इन्फोसिस के मुनाफे में 30% की गिरावट, कंपनी ने किया बॉयबैक का ऐलान

The Republic India नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क) भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस को मुनाफे में भारी गिरावट देखने को मिली है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इंफोसिस का शुद्ध लाभ 29.62 प्रतिशत घटकर 3,610 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 5,129 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

तीसरी तिमाही में, इंफोसिस की शुद्ध बिक्री में साल-दर-साल 20.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं, तिमाही आधार पर यह 3.8 प्रतिशत बढ़कर 21,400 करोड़ रुपये हो गई।

रॉयटर्स के अनुसार, विश्लेषकों ने इस तिमाही के लिए 4,131 करोड़ रुपये के मुनाफे का अनुमान लगाया था। इन्फोसिस ने वर्ष 2018-19 के लिए मुद्रा अनुमानों में राजस्व अनुमानों का 8.5-9% निर्धारित किया है।

इसके साथ, कंपनी ने 8,260 करोड़ रुपये के शेयर बुकबैक की घोषणा की है। इन्फोसिस शेयरों को 800 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदेगी। कंपनी के इतिहास में यह दूसरी किताब है।

गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का शेयर 0.50 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 683.70 रुपये पर बंद हुआ। स्टॉक बॉयबैक के लिए जो राशि तय की गई है वह आज की कीमत से लगभग 20 प्रतिशत अधिक है। स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में, कंपनी ने शेयरधारकों को दिए गए विशेष लाभांश के बारे में भी जानकारी दी है।

कंपनी ने 4 रुपये प्रति शेयर के विशेष लाभांश की घोषणा की है। लाभांश वितरण के लिए 25 जनवरी को रिकॉर्ड तिथि निर्धारित की गई है, जबकि भुगतान की तारीख 28 जनवरी रखी गई है।

पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने 13,000 करोड़ रुपए का बहिष्कार किया था। इसके साथ, कंपनी ने 10 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दिया था। लाभांश के मामले में, कंपनी ने रुपये का भुगतान किया था। 2600 करोड़।

आमतौर पर, तीसरी तिमाही के नतीजे आईटी कंपनियों के लिए कमजोर होते हैं क्योंकि विदेशों में काम करने वाले कर्मचारियों को क्रिसमस और नए साल की वजह से कम काम करने का मौका मिलता है। इससे पहले, इन्फोसिस के प्रतियोगी और देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS भी विश्लेषक अनुमानों के अनुसार परिणाम देने में विफल रही।

356 Post Views

piyush

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एनपीएस: आंशिक निकासी के लिए 31 जनवरी से पहले ऐसा करें।

Fri Jan 11 , 2019
The Republic India नई दिल्ली नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के सब्सक्राइबर्स को तीन साल पूरे होने के बाद अपने एनपीएस टियर 1 खाते से आंशिक निकासी की अनुमति है। ग्राहक निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। कई एनपीएस ग्राहकों ने हाल ही में अपने पेंशन खाते से आंशिक निकासी के लिए […]
NPS: आंशिक निकासी के लिए 31 जनवरी से पहले कर लें ये काम


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media