Latest News Kanpur: 32 साल पहले पाकिस्तान से भारत आया परिवार, पहचान छिपाई, घर भी बना लिया और मिल गई सरकारी नौकरी , अब कोर्ट ने लिया संज्ञान Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल योगी सरकार का ‘आगरा मॉडल’ हुआ ध्वस्त,मेरठ और कानपुर भी आगरा बनने की राह पर: अजय कुमार लल्लू
Home / जानिए 10 बड़ी बातें अनुच्छेद 370 और 35A के जुड़ी सिर्फ आपके अपने चैनल दि रिपब्लिक इंडिया पर

जानिए 10 बड़ी बातें अनुच्छेद 370 और 35A के जुड़ी सिर्फ आपके अपने चैनल दि रिपब्लिक इंडिया पर

The Republic India। आज राज्‍यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में लागू धारा 370 को हटाने का प्रस्‍ताव पेश कर दिया है, जिसके मुतबिक अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे. इसके हटने के बाद से जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य को मिला विशेष राज्‍य का दर्जा खत्‍म हो जाएगा, यही […]

The Republic India। आज राज्‍यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में लागू धारा 370 को हटाने का प्रस्‍ताव पेश कर दिया है, जिसके मुतबिक अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे. इसके हटने के बाद से जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य को मिला विशेष राज्‍य का दर्जा खत्‍म हो जाएगा, यही नहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग करते हुए दोनों ही को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की बात कही गई है, हालांकि दोनों ही में थोड़ा फर्क होगा.

1- अब जम्मू कश्मीर में देश के अन्य राज्यो के भी लोग जमीन लेकर बस सकेंगे.

2- कश्मीर का अब अलग झंडा नही रहेगा वहाँ भी हम अपना तिरंगा झंडा लहरा सकेंगे.

3- अनुच्छेद 370 के साथ ही जम्मू कश्मीर का अलग संविधान भी इतिहास बन गया अब वहा भी भारत का संविधान लागू होगा.

4- जम्मू कश्मीर में स्थानीय लोगो की दोहरी नागरिकता समाप्त हो जाएगी.

5- जम्मू कश्मीर के दो टुकड़े कर दिए गए है जम्मू कश्मीर और लद्दाख अब अलग अलग राज्य होंगे.

6- दोनो नये राज्य जम्मू कश्मीर व लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश होंगे.

7- जम्मू कश्मीर में विधानसभा होगी लेकिन लद्दाख में विधानसभा नही होगी जम्मू कश्मीर में राज्य सरकार बनेगी लेकिन लद्दाख की कोई स्थानीय सरकार नही होगी.

8- जम्मू कश्मीर की लड़कियों को अब दूसरे राज्य के लोगो से भी शादी करने की भी स्वतंत्रता होगी दूसरे राज्य के पुरुषों से शादी करने पर उनकी नागरिकता खत्म नही होगी.

9- अनुच्छेद 370 में पहले भी कई बदलाव हुए है 1965 तक जम्मू कश्मीर राज्य पाल की जगह सदर a रियासत और मुख्यमंत्री की जगह प्रधानमंत्री हुआ करते थे.

10- अनुच्छेद 370 खत्म करने की मंजूरी राष्ट्रपति ने पहले ही दे दी थी दअरसल ये अनुच्छेद पूर्व में राष्ट्रति द्वारा ही लागू किया गया था इस लिए इसे खत्म करने के लिए ससंद से पारित कराने की आवश्यकता नही थी.

Report by:- Madhu Mishra (Businesse Head Purvanchal Zone)