मौसम विभाग ने यूपी और बिहार को दी अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश/ बिहार  : यूपी से लेकर बिहार तक लगातार जारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। यूपी में जहां बारिश से अलग-अलग हादसों में 44 लोगों की जान चली गई है, वहीं बिहार में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कई जगहों पर रेल और आवागमन की अन्य सुविधाएं बाधित हैं। गंगा-गंडक जैसी प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उधर, मौसम विभाग ने यूपी और बिहार में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसी क्रम में बिहार में 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बिहार सरकार ने अगले दो दिन तक सभी स्कूलों को बंद रखने का भी निर्देश दिया है।

यूपी में बारिश से तबाही, 44 लोगों ने गंवाई जान

यूपी के कई जिलों में बारिश ने कहर बरपाया है। मीरजापुर में घंटाघर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, सुलतानपुर में कच्ची दीवार गिरने से एक मासूम की मौत हो गई। बलिया में भी अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। उधर, शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक चंदौली में 3, अमेठी और भदोही में 2-2 लोग और वाराणसी व अयोध्या में भारिश बारिश से एक-एक लोगों की बारिश के कारण हुए हादसों में मौत हुई है।

पूर्वी यूपी में भारी बारिश का अनुमान

शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में रहकर बचाव और राहत कार्य पर नजर रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मृतक के परिवारवालों को 4 लाख रुपये मुआवजे का भी ऐलान किया। यूपी के राहत कमिश्नर जीएस प्रियदर्शी का कहना है, ‘हमने सभी कलेक्टरों (डीएम) को मौसम के बारे में पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है। आज पूर्वी यूपी के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है, पश्चिमी यूपी में कम बारिश होगी। गाजीपुर और बलिया में गंगा और गोंडा मेंं एक नदी खतरे के निशान से ऊपर है।’

सुलतानपुर में मासूम की मौत

सुलतानपुर में लगातार हो रही बारिश के कारण कच्ची दीवार पड़ोसी के पक्के मकान पर गिर पड़ी। दीवार के मलबे में दबकर छह माह की मासूम की मौत हो गई। वहीं, तेरह वर्षीय किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। उधर, मीरजापुर शहर कोतवाली क्षेत्र के घंटाघर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। जिसके मलबे में दबने से जानकारी के अनुसार सतीश कुमार, माधुरी देवी व किशन कुमार की मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

वाराणसी के मुहल्लों में जलभराव

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भेलूपुर इलाके के सरस्वती नगर कॉलोनी में रहने वाले केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे के आवास में भी बरसात का पानी घुस गया है। जिस कॉलोनी में उनका निवास है वह पूरी तरह बारिश के पानी से भर चुका है, जिसके चलते लोगों के आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है। वाराणसी शहर के अधिकांश मुहल्ले व गलियों में इस समय पानी भरा है।

बेतवा नाले का पुल धंसा

जौनपुर में त्रिलोचन महादेव बाजार के समीप स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मंदिर पर गुरुवार की रात से हो रहे भीषण बरसात के बीच आकाशीय बिजली गिरने के कारणवश मंदिर के गुम्बद कई भाग में क्षतिग्रस्त हो गए है। वहीं, अयोध्या में भारी बारिश से बेतवा नाले का पुल धंस जाने से आवागमन बाधित है।

बिहार में 15 जिलों में रेड अलर्ट, नीतीश ने की आपात बैठक

उधर, बिहार में मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने पटना सहित अधिकांश जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों तक बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है। राजधानी पटना में बारिश की वजह से मुख्य सड़कों पर डेढ़ से 2 फीट पानी भर गया है।

बिहार में इन 14 जिलों में खतरनाक बारिश की आशंका

पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, किशनगंज, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर।

194 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दुश्मनों का कलेजा सूखा, काल बनकर समुद्र में उत्तरी खंडेरी

Sat Sep 28 , 2019
नई दिल्ली : भारत की स्कॉर्पीन वर्ग की दूसरी सबसे अत्याधुनिक पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हो गई है। ‘साइलंट किलर’ कही जाने वाली आईएनएस खंडेरी पानी में दुश्मन पर सबसे पहले प्रहार करने वाली कलवरी श्रेणी की दूसरी डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है। इसके बेड़े में शामिल […]
दुश्मनों का कलेजा सूखा, काल बनकर समुद्र में उत्तरी खंडेरी


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media