Mann Ki Baat: बोले मोदी नकारात्मकता फैलाना काफी आसान,हमारे आस-पास हो रहे हैं बहुत कुछ अच्छे काम

New Delhi,The Republic India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल में आखिरी बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों के जिक्र के साथ नए साल के संकल्पों की बात की। ये मन की बात का 51वें एपिसोड था। इस कार्यक्रम के लिए पीएम ने देशवासियों से सुझाव मांगे थे। 

मन की बात के दौरान पीएम ने कहा कि 2018 ख़त्म होने वाला है और हम 2019 में प्रवेश करने वाले हैं। स्वाभाविक रूप से ऐसे में बीते वर्ष की बातें चर्चा में रहती हैं, साथ ही आने वाले वर्ष के संकल्प की भी चर्चा सुनाई देती है। हम ऐसा क्या करें जिससे अपने स्वयं के जीवन में बदलाव ला सकें और साथ-ही-साथ देश और समाज को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें। पीएम ने देशवासियों से कुंभ मेले को लेकर भी अपील की। 

 पीएम ने कहा, ‘नकारात्मकता फैलाना काफी आसान होता है, लेकिन, हमारे समाज में, हमारे आस-पास बहुत कुछ अच्छे काम हो रहे हैं और ये सब 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से हो रहा है।’ 

 प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी साल विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना का आगाज हुआ। गुजरात में देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार पटेल की स्टैचू ऑफ यूनिटी लगी। इस दौरान उन्होंने देश के सबसे लंबे रेल-रोड ब्रिज का भी जिक्र किया, जिसकी पिछले दिनों असम में शुरुआत हुई।

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में खेल के क्षेत्र में इस साल भारत द्वारा हासिल की गईं उपलब्धियों के बारे में भी बताया।उन्होंने 2018 एशियन गेम्स में भारत के शानदार प्रदर्शन का भी जिक्र किया। खेलकूद क्षेत्र की प्रगति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कश्मीर की 12 साल की बच्ची हनाया निसार ने कोरिया में कराटे चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है। इसी तरह 16 वर्षीय हरियाणा की रजनी ने जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया। इसके साथ ही बॉक्सर रजनी और उसके पिता के संघर्षों की बात कहते हुए बताया कि कैसे वह परिस्थितियों से लड़ते हुए इस मुकाम पर पहुंची।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन भारतीय हस्तियों का भी जिक्र किया, जिन्होंने इस साल दुनिया को अलविदा कहा। इस क्रम में उन्होंने चेन्नै के डॉक्टर जयाचंद्रन का खास जिक्र किया, जो गरीबों का मुफ्त में इलाज करते थे। प्रधानमंत्री ने कुंभ मेला को देश की गौरवशाली संस्कृति का प्रतीक बताते हुए देशवासियों से अपील की कि वे जब प्रयागराज कुंभ जाएं तो इसके अलग-अलग पहलुओं और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। उन्होंने कहा कि इससे दुनिया के ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुंभ जाने की प्रेरणा मिलेगी।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुंभ की दिव्यता से भारत की भव्यता अपना रंग बिखेरेगी।

447 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अभिनेता कादर खान के निधन की खबरें हैं गलत, जानें पूरा सच.....

Mon Dec 31 , 2018
The Republic India:  बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग, कॉमेडी और डायलॉग के दम पर दर्शकों के दिलम में राज करने वाले दिग्गज कलाकर कादर खान पिछले कुछ दिनों से काफी बीमार चल रहे हैं। इसी बीच हाल ही में उनके निधन की खबर की पुष्टि की गई थी जिसके बाद से कई मीडिया […]
अभिनेता कादर खान के निधन की खबरें हैं गलत, जानें पूरा सच.....


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media