होम / न्यू इंडिया की तर्ज पर नया गोरखपुर होगा तैयार, एक साल में तैयार होगा एम्स

न्यू इंडिया की तर्ज पर नया गोरखपुर होगा तैयार, एक साल में तैयार होगा एम्स

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर को फिर एक बार हजारों करोड़ की योजनाओं का लाभ दिया. उन्होनें कहा कि दशकों से सूर्यकुंड धाम अपने जीर्णोद्धार इंतजार कर रहा था. अब यहां 2.60 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन विकास की परियोजना शुरू होगी. उन्होंने कहा कि गोरखपुर विकास कर नए युग की ओर बढ़ रहा […]

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर को फिर एक बार हजारों करोड़ की योजनाओं का लाभ दिया. उन्होनें कहा कि दशकों से सूर्यकुंड धाम अपने जीर्णोद्धार इंतजार कर रहा था. अब यहां 2.60 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन विकास की परियोजना शुरू होगी. उन्होंने कहा कि गोरखपुर विकास कर नए युग की ओर बढ़ रहा है. इस कार्य में रचनात्मक सहयोग देने वालों को बधाई है. सरकार के साथ रचनात्मक सोच के साथ जुड़ने से ही विकास के कार्यक्रम बनते हैं. उन्होंने घोषणा किया कि स्थानीय कलाकारों की रचनात्मकता के प्रदर्शन के लिए मंच और अन्य सुविधाएं भी पयर्टन विभाग उपलब्ध कराएगा ताकि रंगकर्मियों को अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिले.

मुख्यमंत्री रविवार को सूर्यकुंड धाम परिसर में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे. यहां उन्होंने 55.30 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं को शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. उन्होंने बदलते गोरखपुर की चर्चा करते हुए कहा कि बिजली की भीषण समस्या थी जिसका समाधान करते हुए भरपुर बिजली दी जार ही है. बिजली के तारों को अण्डरग्राउंड भी किया जा रहा है.

नया गोरखपुर बन रहा

गोरखपुर में विकास कार्यो की यह शुरूआत है. फर्टिलाइजर की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गोरखपुर अब नया गोरखपुर बन रहा है. लोग यहां निवेश कर रहे हैं. 1200 करोड़ रुपये की लागत से सितंबर में एक बायो फ्यूल प्लांट का शिलान्यास किया जाएगा. जिसमें कूड़े और पराली से भी लोगों को रुपया मिलेगा. गोरखपुर मेडिकल कालेज में भी एक्स जैसी सुविधा मिलने का सीएम ने दावा किया.

हटाए जाएंगे बिजली के सभी पोल

सीएम ने कहा कि बिजली के सभी पोल हटाए जाएंगे ताकि लोगों को सड़क पर पैदल चलने के लिए स्थान मिल जाए. अपील किया कि पॉलिथीन का इस्तेमाल बंद करें क्योंकि ये पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि, सभी उस अभियान के सहभागी बनें.

एक साल में तैयार हो जाएगा एम्स

उन्होंने गिनाया कि पिछले दिनों मुक्तेश्वरनाथ, मुजेश्वरनाथ शिव मंदिर और मोहद्दीपुर एवं जटाशंकर गुरुद्वारा के सुंदरीकरण के कार्य का शिलान्यास कर इन्हें पयर्टन विकास कार्यक्रम से जोड़ने के कार्य का प्रारंभ हुआ. इन सभी स्थानों की सड़कों को भी चौड़ा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एक साल में एम्स तैयार हो जाएगा. उसके बाद लोगों को उपचार के लिए दिल्ली और बंगलोर नहीं जाना पड़ेगा.

REPORT BY: DHANESH NISHAD