नहीं चुनी चैनलों की पसंदीदा लिस्ट तो टेंसन न लें ,फिरौ चली टी वी ,जानिए कैसे

The Republic India : टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI ) ने पसंद के टीवी चैनल्स चुनने और उन्हीं चुनिंदा चैनलों के चार्ज देने की नई व्यवस्था का ऐलान किया है, उसे लागू होने में महज आठ दिन बचे हैं. 1 फरवरी से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है, लेकिन करीब 16.50 करोड़ DTH और केबल ग्राहकों में अब तक 65% ने पसंदीदा चैनलों की लिस्ट नहीं बनाई है. यह हाल तब है जबकि ट्राइ ने DTH और केबल ऑपरेटरों पर दबाव डाला है कि वे ग्राहकों को नई व्यवस्था से वाकिफ कराएं.

ट्राइ ने channel.trai.gov.in नाम से एक वेबसाइट लॉन्च की है ताकि ग्राहकों को अपने पसंदीदा फ्री टु एयर और तय कीमतों के चैनलों की लिस्ट तैयार करने में मदद मिल सके. ग्राहक इस वेबसाइट पर अपने पसंद का पैकेज तैयार कर सकते हैं. उन्हें यहां कई बेहतर विकल्प भी सुझाए जाते हैं. हालांकि, अभी इस वेबसाइट से पैकेज खरीदने की व्यवस्था नहीं है.

फ्री मिलेगा 100  चैनलों का पैकेज

ट्राइ के एक अधिकारी ने बताया, ‘हम इसकी व्यस्था करने की सोच रहे हैं कि जो ग्राहक इस वेबसाइट पर अपनी पसंद का पैकेज तैयार करें, उसका ऑर्डर भी इसी वेबसाइट से अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर को दे सकें.’ ट्राइ को उम्मीद है कि 31 जनवरी तक पैकेज तैयार कर खरीदने की गति तेज होगी. ट्राइ के सलाहकार अरविंद कुमार के मुताबिक, प्रयास किया जा रहा है कि 31 जनवरी तक ज्यादा-से-ज्यादा लोग पैकेज खरीद लें, लेकिन जो लोग छूट जाएंगे उन्हें ब्लैक आउट नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘जो लोग नई व्यवस्था नहीं अपनाएंगे उनके सर्विस प्रवाइडर उन्हें 100 फ्री टु एयर चैनलों का पैकेज स्वतः दे सकता है. इसके लिए ग्राहकों को जीएसटी के साथ 154.50 रुपये देने होंगे.’ ग्राहकों की मदद के लिए ट्राइ का टॉल फ्री नंबर 01206898689 काम कर रहा है.

TRAI OFFERS…

ट्राइ के चेयरमैन आरएस शर्मा ने बताया कि DTH और केबल कनेक्शन का मंथली बिल निश्चित रूप से कम होगा. बशर्ते ग्राहक उन्हीं चैनलों को खरीदें जिन्हें वह देखते हैं और फालतू चैनलों को लिस्ट से हटा दें. ट्राइ के सेक्रटरी एसके गुप्ता ने कहा, ‘आम तौर पर एक परिवार में अधिकतम 30 से 40 चैनल देखे जाते हैं. चूंकि ग्राहक खुद से चैनल चुन पाएंगे, इसलिए वह मंथली बिल के प्रति सचेत रहेंगे.’

241 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

URI की रिकॉर्डतोड़ कमाई, कमाए इतने करोड़ की खतरे में 2 और फिल्मों के रिकॉर्ड

Thu Jan 24 , 2019
The Republic India: सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची कहानी आर्मी मूवी एक पर एक नए रिकॉर्ड बनाती जा रही है. दूसरे हफ्ते में भी दर्शक उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक को देखने थियेटर पहुंच रहे हैं. दूसरे हफ्ते में 12वें दिन भी मूवी ने अच्छी कमाई की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 जनवरी […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media