राजस्थान: कांग्रेस ने घोषणा पत्र में किसानों की कर्ज माफी और बेरोजगारी भत्ते के साथ किए कई वादे

The Republic India – राजस्थान में होने वाले  विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है।कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को ‘जन घोषणापत्र’ नाम दिया है।इस लोकलुभाव घोषणा पत्र के प्रमुख बिन्दु ये हैं …..

 

  • किसानों के कर्ज की समस्या को प्रमुख्य बिन्दु मानकर  कर्ज माफ करने का वादा किया है।
  • सरकार बनने पर राज्य में लड़कियों की पूरी शिक्षा मुफ्त करने का वादा किया है।
  • कांग्रेस पार्टी ने ‘स्वास्थ्य के अधिकार’ दिलाने का भी वादा किया। 
  •  कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर किया जाएगा

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष हरीश चौधरी ने इस दस्तावेज को जारी किया है । 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान राज्य में सरकार बनने पर किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ करने की बड़ी घोषणा पहले ही कर चुके हैं। अब अध्यक्ष सचिन पायलट ने एलान किया कि कांग्रेस किसानों के कर्ज माफी के साथ-साथ  बुजुर्ग किसानों को पेंशन देगी। पायलट ने कहा कि हम समयबद्ध तरीके से सभी योजनाओं को लागू करेंगे और उसका लाभ सभी उचित लाभार्थियों को दिया जाएगा । 
The Republic India : Latest News, India News, Breaking News
सचिन पायलट

युवाओं की बेरोजगारी को देखते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने  जारी जन घोषणा पत्र में बेरोजगार युवाओं को  3500 रुपये तक का मासिक भत्ता देने का वादा किया है। 
 
सचिन पायलट ने कहा कि यह जन घोषणा पत्र कोई दस्तावेज नहीं, हमारी प्रतिबद्धता है।
 
पायलट ने कहा कि राजस्थान राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी तो केंद्र में सत्तारूढ़ सरकार से किसी टकराव की आशंका नहीं है। यह एक झूठा प्रचार है और सरकार के संघीय चरित्र के खिलाफ है। 

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर पत्रकार सुरक्षा कानून लाएंगे। ताकि भविष्य में कोई भी सरकार पत्रकारिता की स्वतंत्र आवाज को दबाने की कोशिश ना कर सके। पायलट ने के कहा कि मौजूदा सरकार पत्रकारों के खिलाफ एक काला कानून लेकर आ रही थी, जिसका कांग्रेस ने पुरजोर विरोध किया और सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा। 

राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा के लिए सात दिसंबर 2018 को मतदान होना है। 

इससे पहले भाजपा का राजस्थान चुनाव घोषणा पत्र (गौरव संकल्प पत्र) मंगलवार को जारी किया जा चुका है।  इस मौके पर वसुंधरा ने अपने 5 साल के कार्यकाल का भी ब्योरा दिया था| भाजपा के घोषणा पत्र में प्रमुख्यता हिंदुत्व के मुद्दे को शामिल किया गया है, जिसमें भाजपा के प्रमुख वादे हैं कि बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमानों को राज्य से बाहर निकाला जाएगा, जबकि पाकिस्तान से विस्थापित होकर आए हिंदुओं को यहां की नागरिकता दी जाएगी। 

आपको बता दें भाजपा ने पिछले चुनाव में लघु उद्योगों के लिए अल्पसंख्यक महिलाओं को लोन दिलाने का वादा किया था। साथ ही वक्फ संपत्तियों का राजस्व का रिकॉर्ड स्थापित किया जाएगा, वक्फ संपत्तियों में से अतिक्रमण हटाया जाएगा, मदरसों का आधुनिकीकरण किया जाएगा, लेकिन इस बार अल्पसंख्यक समाज के लिए किसी भी तरह का आश्वासन गौरव संकल्प पत्र में नहीं देखा गया है। 

The Republic India, news in delhi, news in kanpur

476 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राथमिक विद्यालय में चलाया गया खसरा और रुबैला टीकाकरण अभियान बताए गए यह लक्षण..

Tue Dec 4 , 2018
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विद्यालयों में चल रहे खसरा और रुबैला के टीकाकरण अभियान विद्यालय में लगभग 150 से अधिक बच्चों काे लगाया गया टीकाकरण  The Republic India :आजकल चल रही बीमारियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खसरा और रुबैला के टीकाकरण लगाने का अभियान चल रहा है.अभियान […]
प्राथमिक विद्यालय में चलाया गया खसरा और रुबैला टीकाकरण अभियान बताए गए यह लक्षण..

Breaking News



The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media