पीएम मोदी के पूरे भाषण को 10 प्वाइंट्स में पढ़ें

1

रिपब्लिक डेस्क  73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश में पानी की समस्या से लेकर जनसंख्या विस्फोट पर चिंता जाताई. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी. सफेद कुर्ता और चुड़ीदार पैजामा पहने पीएम मोदी जब लाल किला पहुंचे तो वहां मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया.

यहां पहुंचने से पहले वह राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. देश को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चिंता जताई.

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने किसानों, प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों, डॉक्टरों, मुस्लिम महिलाओं समेत कई मुख्य बिंदुओं का जिक्र किया. आईए पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें.

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें-

चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का पद बनाया जाएगा. तीनों सेनाओं के प्रमुख का एक चीफ होगा. इससे तीनों सेनाओं को प्रभावी नेतृत्व की व्यवस्था होगी.

 

हमारे यहां जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, ये आने वाली पीढ़ी के लिए कई संकट पैदा करता है. लेकिन, ये भी मानना होगा कि देश में एक जागरूक वर्ग भी है जो इस बात को अच्छे से समझता है.

 

हमने मुस्लिम बहनों को सामान अधिकार देने के लिए ट्रिपल तलाक के खिलाफ ये महत्वपूर्ण निर्णय लिया. ये निर्णय राजनीति के तराजू से तोलने के निर्णय नहीं होते हैं, बल्कि सदियों तक माताओं-बहनों के जीवन की रक्षा की गारंटी देते हैं.

 

जो काम पिछले 70 साल में नहीं हुए, वो नई सरकार बनने के बाद 70 दिन के भीतर ही हो रहे हैं. अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने का काम संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से पास कर दिया.

 

मैंने हर दिन एक कानून खत्म किया. पिछले कार्यकाल में 1450 कानून खत्म किए गए. ये आजाद भारती की आवश्यकता है.

 

जीएसटी के माध्यम से हमने वन नेशन-वन टैक्स के सपने को पूरा किया. ऊर्जा के क्षेत्र में वन नेशन-वन ग्रिड को भी पार किया. वन नेशन-वन मोबिलिटी कार्ड की व्यवस्था को हमने विकसित किया.

 

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में व्यापक रूप से चर्चा हो रही है कि एक देश-एक साथ चुनाव हो.

 

किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपये सीधे उनके खातों में दिए जा रहे हैं. हम मजदूर भाइयों और किसानों को पेंशन देने के लिए भी कदम बढ़ा रहे हैं.

 

हम ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र लेकर हम चले थे लेकिन 5 साल में ही देशवासियों ने ‘सबका विश्वास’ के रंग से पूरे माहौल को रंग दिया.

 

मेरे प्यारे देशवासियों, स्वतंत्रता दिवस के इस पवित्र दिवस पर सभी देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं.

228 Post Views
The Republic India

One thought on “पीएम मोदी के पूरे भाषण को 10 प्वाइंट्स में पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मोदी का सेना में नए सर्वोच्च पद के गठन का ऐलान

Thu Aug 15 , 2019
TheRepublicIndia : पीएम नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से तिरंगा फहराने के बाद देशवासियों को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर सेना में एक नए सर्वोच्च पद के गठन का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, ‘तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media