बारिश वाला सितंबर देख मुंबई की उड़ी नींदे, रेकॉर्ड टूटने वाले है दोस्त

मुंबई | इस साल मुंबई अपना सबसे भारी बारिश वाला सितंबर देख रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को रेड अलर्ट जारी कर रखा है और अनुमान लगाया जा रहा है कि बेहद भारी बारिश के साथ ही कई रेकॉर्ड टूटने वाले हैं। वहीं, हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, ठाणे और कोंकण क्षेत्र में सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को गुरुवार को बंद रखने का आदेश दिया है।

ट्रैफिक स्लो, स्कूल बंद

बारिश के कारण कई जगहों पर यातायात बाधित है। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर गाड़ियों की स्पीड कम होने से ट्रैफिक रेंग रहा है। हालांकि, फिलहाल जलभराव के कारण सड़कें बाधित होने की सूचना नहीं है। मुंबई उपनगरीय रेलवे की सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न लाइनों पर लोकल ट्रेनें भी रोज की तरह चल रही हैं। अभी तक किसी तरह की देरी नहीं हुई है। उधर, मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए स्कूली शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने ट्वीट कर स्कूलों और जूनियरों कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया है।

13 जिलों में रेड अलर्ट

महाराष्ट्र के 13 जिलों को गुरुवार को रेड अलर्ट पर रखा गया है। मुंबई, रायगड़, सतारा और पुणे के घाटों पर भारी बारिश का अनुमान है। कुछ स्थानों पर जलभराव, विजिबिलिटी में गिरावट और यातायात में बाधा हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य और आसपास के इलाकों में कई सिस्टम सक्रिय हैं। इसमें बंगाल की खाड़ी के ऊपर सायक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण जुलाई और अगस्त जैसी बारिश की संभावना जताई गई है।‘

सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर कई तरक के सिस्टम सक्रिय हैं जिसकी वजह से मुंबई और रायगड़ में जुलाई-अगस्त की तरह बारिश हो रही है। बता दें कि मुंबई में इस बार यह सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर रेकॉर्ड किया गया है। अभी तक सबसे ज्यादा बारिश सितंबर 1954 में 920 मिमी दर्ज की गई थी जो बुधवार शाम सांताक्रूज ऑब्जर्वेटरी के आंकड़ों को देखने के बाद दूसरे स्थान पर सरक गई है। सांताक्रूज में बुधवार शाम तक सितंबर के महीने में 960 मिमी बारिश दर्ज कर ली गई।

161 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अमेठी में आखिर स्कूल क्यों नहीं बनना चाहते है बोर्ड के सेंटर

Thu Sep 19 , 2019
अमेठी : यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के निर्धारण में विद्यालय रूचि नहीं ले रहे है। डीआईओएस सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को पत्र सौंपकर आनलाइन आवेदन का निर्देश दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षण ने जिले राजकीय अशासकीय सहायता प्राप्त, वित्त विहीन व मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों से परीक्षा केंद्र निर्धारण की […]


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media