होम / अमेठी के फर्स्ट स्टेप स्कूल और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के बच्चों में टीचर्स डे की धूम, देखें तस्वीरें

अमेठी के फर्स्ट स्टेप स्कूल और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के बच्चों में टीचर्स डे की धूम, देखें तस्वीरें

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन आज छोटे-छोटे बच्चे मना रहे हैं टीचर्स डे अपने अध्यापकों को दे रहे हैं बधाइयां एवं गिफ्ट अध्यापक भी उनको बदले में अच्छी से अच्छी शिक्षा देने का दे रहे हैं वचन Report : ARUN GUPTA(AMETHI) अमेठी | भारत के पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक […]

  • भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन आज
  • छोटे-छोटे बच्चे मना रहे हैं टीचर्स डे
  • अपने अध्यापकों को दे रहे हैं बधाइयां एवं गिफ्ट
  • अध्यापक भी उनको बदले में अच्छी से अच्छी शिक्षा देने का दे रहे हैं वचन

Report : ARUN GUPTA(AMETHI)

अमेठी | भारत के पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में फर्स्ट स्टेप स्कूल में मनाया जा रहा है।जिसमें तमाम स्कूलों में बच्चे आज अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए उनको उपहार भेंट कर रहे हैं। दरअसल पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस शिक्षक दिवस के रूप में ही मनाया जाता है। यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है।आज उसी का निर्वाहन बड़े ही जोश और उत्साह से किया जा रहा है। वहीं पर अध्यापक भी अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने का वचन दे रहे हैं। उनका कहना है कि यह सिर्फ किताबी कीड़ा ही ना बने इनको प्रैक्टिकल ज्ञान होना चाहिए। जिसके लिए हम लोग वचनबद्ध हैं। हम लोग चाहते हैं कि हमारे बच्चे अच्छे से अच्छा ज्ञान अर्जित कर सबसे आगे निकले।

वही फर्स्ट स्टेप स्कूल की एकछोटी सी स्टूडेंट भाव्या उपाध्याय से बात की गई तो एक बच्ची के मन मे शिक्षक के प्रति बड़े मनमोहक विचार को देखने को मिला – भाव्या उपाध्याय ने कहा इस दिन हम लोग टीचर्स को गिफ्ट देते है और उनके लिए बहुत सारे कार्ड्स बना के देते है क्योंकि टीचर्स हमारे लिए बहुत कुछ करती है.

वही शिक्षक दिवस का कार्यक्रम आज पूरे देश मे मनाया गया  आज सभी स्कूलों में बच्चे  के अंदर एक खासा उत्साह देखने को मिला   वही दूसरी ओर शिक्षक दिवस के अवसर पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज अमेठी में छात्राओं ने दिखाया खासा उत्साह । अपने अध्यापकों से कटवाया केक, और आयोजित किए कई कार्यक्रम। इस अवसर पर विद्यालय की  

प्राचार्य डॉ फूलकली गुप्ता ने शिक्षक दिवस पर कहा- कि सर्वविदित है डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्म दिवस शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे देश में शिक्षक की जो कसौटी है जो आदर्श है।वह डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के रूप में है। हमारा देश मानता है कि वह एक आदर्श शिक्षक थे । आज के दिन को सेलिब्रेट किया जाता है और उत्सव के रूप में मनाया जाता है। छात्राएं अपने शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं के प्रति अपनी श्रद्धा भावों को प्रकट कर सकें। शिक्षक भी आज के दिन संकल्पना करता है – कि मुझमें कुछ त्रुटियां हैं तो उसको तिरोहित करके हमारा और अधिक समर्पण हमारे छात्र एवं छात्राओं के प्रति हो।

ताकि हम भी डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के पद चिन्हों पर चल सके और देश को उर्वर बना सकें। देश को एक अच्छी पीढ़ी जिसमें बच्चों को का सर्वांगीण विकास होता है वह हम देश को दे सकें। शिक्षक के उत्तरदायित्व का अच्छे से निर्वहन कर सकें आज के दिन बच्चों को यही संदेश देना चाहती हूं कि-बच्चे शिक्षकों के प्रति सम्मान का भाव रखें ।जो छात्र छात्राएं जो हमारे देश के भाभी करण धारण हैं वह हमसे कुछ सीख सकें तो इसके लिए हमें अपने चरित्र को उज्जवल और निर्मल बनाना होगा . स्कूल की कुछ छात्राओं से अपने शिक्षकों के प्रति क्या सोच है इस सम्बंध में पहली छात्रा तनु शर्मा से बात की जो कि ग्यारहवी की छात्रा है उन्होंने कहा कि –आज हम अपने शिक्षकों के लिए समानित आयोजन किया है जो कि हम सब ने मिलकर  रंगोली बनाई है शिक्षक को फूल देकर सम्मानित किया है उनके लिए आरती किया है और उनको गिफ्ट भी दिया है हमारे लिए खुशी की बात यह है कि आज का दिन इनका दिवस है हम अपनी शिक्षक की वजह से हम अपने लक्ष्य को निर्धारित कर पाते है हम अपने शिक्षक के लिए जीवन मे कुछ ऐसा करे  जिससे उन्हें हम पर गर्व हो !

वही जब दूसरी छात्रा आयमन से शिक्षक दिवस के बारे में बात की तो आयमन ने शिक्षक दिवस की महत्ता को बखूबी समझाते हुए बताया कि हम अपने शिक्षकों को आदर सम्मान देते है हमारे अंदर जो हमारे शिक्षक के प्रति जो भावना है उन्हें जाग्रित कर उनको दिखाते है !कहते कहते आयमन ने बहुत सुंदर ही बात कह दी कि एक शिक्षक के बिना हम और हमारा जीवन अधूरा है. जिस प्रकार एक मूर्तिकार एक पत्थर को मूर्ति का आकार दे देता है उसी प्रकार हमारे जीवन मे गुरु हमे ठोक पीट कर हमें इस लायक बना देता है कि हम जीवन में सफलता के  एक अच्छे शिखर पर पहुँच सके !