600 साल पुरानी मस्जिद को अनोखे तरीके से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया गया

The Republic India: तुर्की में करीब 600 साल पुरानी मस्जिद को अनोखे तरीके से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. इसके लिए रोबोट ट्रांसपोर्टर का इस्तेमाल किया गया. एक बांध बनाने के लिए मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा. 15वीं शताब्दी की Eyyubi Mosque को तीन टुकड़ों में तोड़कर रिलोकेट किया गया. सैकड़ों साल पुरानी दीवार को कंस्ट्रक्शन वर्कर्स ने तोड़ दिया ताकि मस्जिद को शिफ्ट करना संभव हो सके.

मस्जिद के जिस हिस्से को आखिर में शिफ्ट किया गया उसका वजन 2500 टन बताया जाता है.  तुर्की के हसनकीफ शहर में चौथा सबसे बड़ा बांध बनाया जाना है. इसी वजह से मस्जिद को हटाना जरूरी था. मस्जिद के दो अन्य हिस्से पहले ही न्यू कल्चरल पार्क फील्ड में शिफ्ट कर लिए गए थे. पुरानी जगह से करीब 1.6 किलोमीटर दूर मस्जिद को शिफ्ट किया गया है. जिस रोबोटिक मशीन से मस्जिद को शिफ्ट किया गया उसमें 300 पहिए लगे थे.

न्यू कल्चरल पार्क फील्ड ऐतिहासिक धरोहरों के लिए ही तैयार किया गया है. पिछले साल इसी तकनीक से Zeynel Bey Shrine को भी तुर्की में रिलोकेट किया गया था. तुर्की के हसनकीफ शहर को 1981 में संरक्षित इलाके का दर्जा दिया गया था. इस शहर में करीब 6 हजार गुफाएं हैं.

मस्जिदों के अलावा क्रिश्चन और मुस्लिमों के अन्य प्राचीन धार्मिक स्थल भी शहर में हैं. जीसस क्राइस्ट के बर्थ के करीब 2 हजार साल पहले के समय में भी इस शहर का जिक्र मिलता है.

310 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने जीती 71 साल में पहली सीरीज,रचा इतिहास

Mon Jan 7 , 2019
ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाला भारत दुनिया का 5वां देश  इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड ने ही ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी ऑस्ट्रेलिया से पहले विदेश में भारत ने विराट की कप्तानी में श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक टेस्ट सीरीज जीती थी सिडनी: विराट की […]
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने जीती 71 साल में पहली सीरीज,रचा इतिहास


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media