ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल

नई दिल्ली: साइबर सुरक्षा अब दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती बन रहा है। चुनौती ऐसी जिसका सामना हर किसी को करना है। आज नहीं तो कल। आप चाहे जिस फील्ड से हों। बिजनेस करते हों या जॉब। सरकारी अधिकारी हों या प्राइवेट। हाउस वाइफ हों या वर्किंग। बच्चे हों या बुजुर्ग। साइबर क्राइम किसी के साथ कभी भी हो सकता है। ऐसे में लोगों को जागरूक करना। साइबर क्राइम से बचाना। साइबर क्रिमिनल को पकड़ना। देश को साइबर अटैक से बचाना। और भी ना जानें कितनी ही चुनौतियां हैं। इन चुनौतियों का हर वक्त सामना करने वाले हमारे देश में प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर हैं। ऐसे प्रतिष्ठित 100 साइबर वॉरियर के बारे में देश का पहला साइबर क्राइम न्यूज पोर्टल The420.in जानकारी दे रहा है।

CQ-100 (Cyber Quotient) के बारे में हमारे न्यूज पोर्टल ने देश भर में एक सर्वे कराया। जिसके बाद CQ-100 लिस्ट बनाई गई। इस लिस्ट में देश के प्रतिष्ठित साइबर एक्सपर्ट्स हैं। ये भारत के सबसे प्रभावशाली, विश्वसनीय साइबर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इस लिस्ट में साइबर लॉ एक्सपर्ट्स, फॉरेंसिक, साइबर सिक्योरिटी, बैंकिंग और फाइनैंस सिस्टम, आतंकवाद निरोधक, पुलिसिंग समेत साइबर से संबंधित अन्य क्षेत्रों के भी प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर्स शामिल हैं। इनमें से हर किसी ने पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में मदद की है।इनके अलावा लिस्ट में साइबर लॉयर, साइबर पुलिस, सीए, एथिकल हैकर्स, cISO, बैंक संबंधी फ्रॉड को रोकने वाले एक्सपर्ट्स, बीमा, एनबीएफसी, कॉरपोरेट्स शामिल हैं। इसमें ऐसे एक्सपर्ट्स भी हैं जो NAVY, ARMY, RBI, NTRO,INTERPOL, CERT और NCIIPS जैसे देश के सबसे महत्वपूर्ण संस्थानों से जुड़े हैं। 

लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें:https://www.the420.in/cq-100-meet-indias-most-influential-cyber-warriors-top-cyber-experts/

238 Post Views

alok singh jadaun

Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News



The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media