TRAI ने MNP रास्ता बहुत आसान बना दिया, नए नियमों को जानें

4

The Republic India नई दिल्ली (टेक डेस्क) TRAI, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने MNP प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए हैं। पिछले कई महीनों से एमएनपी प्रक्रिया में बदलाव की बात थी। ट्राई ने 13 दिसंबर को इसे टिकट दिया है। TRAI के इस नए नियम ने अब MNP प्राप्त करना आसान बना दिया है। अब किसी भी ग्राहक को अपने दूरसंचार ऑपरेटर को बदलने के लिए 7 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

TRAI का नया नियम क्या है?

TRAI के नए नियमों के अनुसार, एमएनपी प्रक्रिया केवल दो दिनों के भीतर पूरी की जा सकती है। TRAI के इस नियम के माध्यम से, ग्राहकों को अपने दूरसंचार ऑपरेटर को बदलने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस नए नियम के अनुसार, यदि ग्राहक अपने घर के सर्कल के दूरसंचार ऑपरेटर को बदलना चाहता है, तो ग्राहकों के लिए 2 दिन लगेंगे। साथ ही, यदि ग्राहक किसी अन्य टेलीकॉम सर्कल पर स्विच करना चाहता है, तो प्रक्रिया को पूरा करने में 4 दिन लगेंगे।

 

UPC समय सीमा भी कम हो गई थी

TRAI ने इस नियम को दूरसंचार मोबाइल नंबर प्रोटेक्शन (सातवां संशोधन) विनियमन 2018 के नाम पर जारी किया है। इस नियम के अनुसार, मोबाइल नंबर प्रोटेक्टेबिलिटी (एमएनपी) को और अधिक सुलभ और सरल बनाया गया है। इसके अलावा, प्राधिकरण ने अद्वितीय पोर्टिंग कोड (UPC) की वैधता 15 दिनों से 4 दिनों तक घटा दी है। हालांकि, यह नियम जम्मू-कश्मीर, असम और उत्तर-पूर्व सर्किल के उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं है। यह नियम देश के अन्य सर्किलों के लिए इन सर्किटों के अतिरिक्त लागू किया गया है।

पोर्टिंग अनुरोध एक SMS द्वारा खारिज कर दिया जाएगा

प्राधिकरण के नए नियमों के मुताबिक, पोर्टिंग अनुरोध को खारिज करना आसान बना दिया गया है। यह प्रक्रिया केवल एक एसएमएस के माध्यम से पूरा की जा सकती है। साथ ही, कॉर्पोरेट पोर्टिंग की सीमा 50 से 100 हो गई है। कॉर्पोरेट ग्राहक अब 100 नंबर पोर्ट कर सकते हैं। अगर दूरसंचार कंपनियां निश्चित समय में ग्राहकों की संख्या बंद नहीं करती हैं, तो इसके लिए दंड तय किया गया है।

दूरसंचार कंपनियों पर दंड का प्रावधान

प्राधिकरण के मुताबिक, दूरसंचार कंपनियों को समय सीमा तक गैर-बंदरगाह संख्या के मामले में 5000 रुपये प्रति जुर्माना देना होगा। दूरसंचार कंपनियों को ग्राहकों द्वारा पोर्टिंग अनुरोध उत्पन्न करने के 24 घंटों के भीतर पोर्टिंग प्रक्रिया शुरू करनी है। यदि गलत आधार पर एक पोर्टिंग अनुरोध खारिज कर दिया गया है, तो प्रत्येक गलत अस्वीकृति को दोगुना करना पड़ सकता है। अधिकतम राशि 10,000 रुपये निर्धारित की गई है।

The Republic India kanpur, the republic india delhi, republic india news

580 Post Views

piyush

4 thoughts on “TRAI ने MNP रास्ता बहुत आसान बना दिया, नए नियमों को जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

IPL दो नाम चौंकाने वाला: वरुण, शिवम आधार मूल्य से 42 गुना की कीमत पर बेचा गया, कीमत 25 गुना हो गई

Wed Dec 19 , 2018
The Republic India : Kanpur जयपुर। आईपीएल 201 9 के लिए नीलामी के दौरान, मुंबई के शिवम दुबे (25) और तमिलनाडु के वरुण चक्रवर्ती (27) चौंक गए। ऑल राउंडर्स दोनों का बेस प्राइस 20 लाख पर रखा गया था। वरुण किंग्स इलेवन पंजाब ने 42 गुना कीमत पर खरीदा था। […]
the republic india news, the republic india news in kanpur


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media