गोरखपुर में रक्षाबंधन से पहले दिखी अनोखी मिशाल, सभी ने किया सलाम

REPUBLIC DESKदेश में जहां एक तरफ राजनीति हिंदू- मुस्लिम को अलग-थलग करने में जुटा है. वहीं यूपी के गोरखपुर में एकता एक बार फिर नई मिशाल देखने को मिली. लगातार 10 साल से जारी मुस्लिम युवकों द्वारा आज फिर हिंदू बहनों के साथ से राखी बंधवाई गई तो दूसरी तरफ पर्यावरण संरक्षण का भी संकल्प लिया गया.

आपको बता दें कि गोरखपुर में जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव अनवर हुसैन के नेतृत्व में हिंदू बहनों से रक्षासूत्र बंधवाकर मुस्लिम भाईयों ने उनकी रक्षा का भी संकल्प लिया. इसके साथ ही गिफ्ट के तौर पर एक-एक पौधा भी दिया गया. युवकों का मानना है कि पेड़ो से हमे कई तरह के पर्दाथ मिलते है जैसे की रबड़, पुस्तुको के कागज,गोंद, दातुन आदि . इन पेड़ो से हमे कई तरह की जड़ी-बूटियाँ भी मिलती है जो हमारी बिमारियों के लिए उपयोग में आती है .

ये पेड़-पौधे जानवरो और छोटे जीवो के लिए घर का काम भी करते है. इन पेड़ो के उपयोगो को दखते हुए हम कह सकते है की यह हमारे जीवन के लिए अमूल्य है और इनका मूल्य हम आंक नही सकते.
इन सब उपयोगो को जानते हुए भी आज के समय में हम इन पेड़ो का मूल्य भूलते जा रहे है . हम दिन-प्रतिदिन इन पेड़ो को काटते जा रहे है. पेड़ो का इस तरह कटते रहने से हमारे जीवन में बहुत दुर्प्रभाव पड रहा है. इन पेड़ो के कम होते जाने के कारण मौसम वातावरण में बहुत बदलाव आया है। इनसे हमारी नदिया सूखती जा रही है .

ये पेड़ हमें उपजाऊ धरती ही नही बल्कि हमारी संस्कृति को भी बचाये रखते है तो हमे इन पेड़ो को कम होने से बचाने के लिए ठोस कदम उठाने चहिये ताकि अपना वातावरण हरा-भरा रख सके.

REPORT- DHANESH NISHAD

277 Post Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जमीन को लेकर हुए हत्याकांड में अपनी जमीन तलाशने में जुटी कांग्रेस

Tue Aug 13 , 2019
REPUBLIC DESK: जमीन को लेकर हुए हत्याकांड में मारे गए आदिवासियों के परिजनों से मिलने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा  सोनभद्र पहुंच गई हैं. वहीं उनके इस दौरे पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि कांग्रेस मुद्दा तलाशने की कोशिश कर रही है. गौरतलब है कि कुछ दिन […]

Breaking News



The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media