Latest News Kanpur: 32 साल पहले पाकिस्तान से भारत आया परिवार, पहचान छिपाई, घर भी बना लिया और मिल गई सरकारी नौकरी , अब कोर्ट ने लिया संज्ञान Weekly lockdown: यूपी में संडे को वीकली लॉकडाउन, कोरोना पर योगी के 10 बड़े निर्देश घर जाने का इंतजार कर रहे प्रवासियों के लिए राहत भरी की खबर… ये हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित साइबर वॉरियर, जानें CQ-100 में कौन-कौन हैं शामिल योगी सरकार का ‘आगरा मॉडल’ हुआ ध्वस्त,मेरठ और कानपुर भी आगरा बनने की राह पर: अजय कुमार लल्लू
Home / उन्नाव: बच्चा चोरी अफवाह पर प्रशासन अलर्ट, एसपी ने कसी कमर

उन्नाव: बच्चा चोरी अफवाह पर प्रशासन अलर्ट, एसपी ने कसी कमर

Report By: Upendra Tripathi उन्नाव। बच्चा चोरी की अफवाह पर लोगों से हो रही मारपीट की घटनाओं को शासन ने गंभीरता से लिया है. आईजी के साथ लखनऊ के खुफिया विभाग के अधिकारियों ने पिछले दो माह में बच्चा चोरी की अफवाह पर हुई मारपीट की घटनाओं का ब्यौरा मांगा है. एसपी ने सभी थानों […]

Report By: Upendra Tripathi

उन्नाव बच्चा चोरी की अफवाह पर लोगों से हो रही मारपीट की घटनाओं को शासन ने गंभीरता से लिया है. आईजी के साथ लखनऊ के खुफिया विभाग के अधिकारियों ने पिछले दो माह में बच्चा चोरी की अफवाह पर हुई मारपीट की घटनाओं का ब्यौरा मांगा है. एसपी ने सभी थानों की पुलिस को ऐसे मामलों में अलर्ट रहने के साथ अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित कर सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं. साथ ही लोगों से अफवाहों से बचने और अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित कराने में मदद की अपील की है.

आईजी लखनऊ रेंज एसके भगत ने एसपी एमपी वर्मा को पत्र जारी कर ब्यौरा तलब किया है. पत्र के मुताबिक पूछा गया है कि जिले में कितनी घटनाएं हुई. जांच में क्या हकीकत पाई गई. कितने मामले सही और कितने गलत निकले. पुलिस ने कितने मामलों में रिपोर्ट दर्ज की और मारपीट करने वालों पर क्या कार्रवाई की. आईजी ने ऐसे मामलों में सूचना के बाद तत्काल पुलिस के मौके पर पहुंचने कर जांच के निर्देश दिए हैं. घटना अफवाह निकलने पर उन लोगों को तत्काल चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की बात कही. इन्हीं बिंदुओं पर एसआईयू (विशेष जांच दल) लखनऊ के एसपी ने जिले की यूनिट से रिपोर्ट तलब की है. एसपी एमपी वर्मा ने सभी थानों को वायरलेस पर मैसेज करा मंगलवार को ही ऐसे मामलों की रिपोर्ट प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही डिजिटल वालेंटियर की मदद से ऐसी अफवाहों का तत्काल खंडन सुनिश्चित करें. मीडिया सेल को सोशल मीडिया पर अफवाहों से बचने का संदेश जारी कर लोगों को जागरूक करने की निर्देश दिए हैं. 

मारपीट की कई घटनाएं हो चुकी

बच्चा चोरी की अफवाह पर लोगों से अभद्रता और मारपीट की कई घटनाएं हो चुकी है. जिसमें 23 अगस्त को गुमशुदा बेटे की तलाश को गए पिता और उसके दो बेटों को ग्रामीणाें ने बच्चा चोर बता पीटा था. पुलिस ने पिटाई से घायल युवक की तहरीर पर अज्ञात लोगों के विरुद्ध दर्ज की रिपोर्ट. पुरवा में 24 अगस्त को कुदिकापुर गांव में बच्चा चोरी के आरोप में एक मानसिक बीमार महिला को पीटा. 24 अगस्त को पुरवा के शिवदीखेड़ा में टेंपो से खेल दिखाने पहुंचे युवकों को बच्चा चोर बता ग्रामीणों ने पीटा. 22 अगस्त को बिहार के आकमपुर में अयोध्या से आए कार सवार साधुवेशधारी चार युवकों को बच्चा चोर होने का शोर मचा ग्रामीणों ने पीटकर पुलिस को सौंपा. इसी तरह अचलगंज और सदर कोतवाली के मगरवारा में बच्चा चोरी की अफवाह पर लोगों से अभद्रता के मामले प्रकाश में आ चुके हैं. 

एसपी ने की अफवाहों से बचने की अपील 

एसपी एमपी वर्मा ने लोगों से अपील की है कि पिछले कुछ दिन से बच्चा चोर गैंग के सक्रिय होने की अफवाहें तेजी से फैली हैं. ऐसी किसी अफवाह पर ध्यान न दें. अफवाह के चलते किसी निर्दोष से मारपीट की घटना को अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा. यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखता है तो तत्काल 100 नंबर या संबंधित थाना के सीयूजी पर सूचना दें. पुलिस मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेगी. अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस व खुफिया की पैनी नजर है. ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.