चुपचाप बारात ले जाइएगा, कहीं शोर किया, नाचा… तो हाईकोर्ट जुर्माना कर देगा

प्रयागराज. शादियों के दौरान यदि 100 मीटर से ज्यादा बारात निकाली गई तो जुर्माना वसूला जाएगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ध्वनि प्रदूषण और यातायात संबंधी समस्या को देखते हुए यह अंतरिम आदेश दिया है। इस आदेश के बाद अब शादी घर से अधिकतम सौ मीटर की दूरी पर ही बारात निकल सकेगी। ज़्यादा दूरी से बारात निकालने और ध्वनि प्रदूषण होने व ट्रैफिक जाम होने पर पर शादी घरों के संचालकों से जुर्माना वसूला जाएगा।

कोर्ट ने आदेश दिया है कि ध्वनि प्रदूषण और बारात की वजह से ट्रैफिक जाम होने की शिकायत पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर की जा सकेगी। शिव वाटिका बारात घर और अन्य की याचिकाओं पर जस्टिस पीकेएस बघेल और जस्टिस पंकज भाटिया की डिवीजन बेंच ने ये आदेश पारित किया। 6 नवंबर को फिर से इस मामले की सुनवाई होगी। कोर्ट ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण से इस मामले में रिपोर्ट सौंपने के भी आदेश दिए हैं।

अदालत ने कहा है कि सभी शादी घरों से इस बारे में हलफनामा लिया जाए कि 100 मीटर के नियम का सख्ती से पालन होगा। कोर्ट ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण के प्रतावित बाइलॉज लागू होने वाले नियम से विपरीत होने की वजह से उसे अनुमोदित करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार बाइलॉज बनाय

कोर्ट ने कहा है कि किसी विवाह गृह में अधिक ध्वनि होने यदि पुलिस को 100 नम्बर पर शिकायत मिलती है तो पुलिस निर्देशों का पालन करे। 

578 Post Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

21वें सावन में पहुंचा गूगल, इस खास तरह से बनाया खुद का डूडल

Fri Sep 27 , 2019
लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने की थी Google की खोज दुनियाभर में 100 से ज्यादा भाषाओं में होता है ऑपरेट Google आज 21 साल का हो गया है. इस मौके पर गूगल ने अपना खास डूडल भी आज बनाया है. यहां 1998 का एक डेस्कटॉप कम्प्यूटर और पुराना गूगल […]
21वें सावन में पहुंचा गूगल, इस खास तरह से बनाया खुद का डूडल


The Republic India News Group Websites:

Hindi News     English News    Corporate Wesbite    

Social Media